ट्रेंडिंगधर्म एवं साहित्य

Happy Dussehra 2024 Wishes Images, Quotes: राम बसे आपके मन में रावण कभी न आपके आसपास हो… कल है दशहरा, इन चुनिंदा संदेशों के जरिए दें विजयादशमी की हार्दिक शुभकामनाएं

Happy Dussehra 2024 ki hardik Shubhkamnaye, (दशहरा 2024 की हार्दिक शुभकामनाएं) Dussehra Wishes Images, WhatsApp Status in Hindi, Messages, Greetings Live Updates: देशभर में विजयादशमी के त्योहार की धूम मची है. इस साल विजयादशमी का त्योहार 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा. ये दिन बुराई पर अच्छाई और अधर्म पर धर्म की जीत का दिन है. विजयादशमी को दशहरा से नाम से भी जाना जाता है. इस खास मौके पर आप अपने दोस्त, सगे-संबंधियों को यहां दिए खास दशहरा के शुभकामना संदेश, कोट्स, शायरी और फोटोज भेज सकते हैं.

आज हम खास आपके लिए दशहरा/ विजयादशमी के शुभकामना संदेश (Dussehra 2024 Ki Hardik Shubhkamnaye), कोट्स (Dussehra Quotes), इमेज (Happy Dussehra Image), मैसेज, शायरियां (Dussehra Shayari), स्टेटस (Dussehra WhatsApp Status), वॉलपेपर और फोटोज लेकर आए हैं.

1. अधर्म पर धर्म की जीत का प्रमाण है,
कथा ये श्री राम की बहुत ही महान है.
दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं

2. दहन पुतलो का ही नहीं,
बुरे विचारो का भी करना होगा.
श्री राम का करके स्मरण,
हर रावण से लड़ना होगा.
दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं

3. बुराई को खुद से और इस देश से दूर भगाओ,
अच्छाई को अपने जीवन में अपनाओ.
रावण को जलाओ और भ्रष्टाचार मिटाओ,
प्रगति के पथ पर भारत देश को आगे बढ़ाओ.
दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं

4. अधर्म पर धर्म की जीत,
अन्याय पर न्याय की विजय,
बुरे पर अच्छे की जय जयकार,
यही है दशहरा का त्योहार,
दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं

5. बुराई का नाश हो, सुख का आवास हो,
राम बसे आपके मन में रावण कभी न आपके आसपास हो.
दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं

कब है दशहरा

हिंदू पंचांग के अनुसार, 12 अक्टूबर को दशमी तिथि का आरंभ सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर होगा और 13 अक्टूबर को सुबह 9 बजकर 7 मिनट पर दशमी तिथि समाप्त हो जाएगी. दशहरा का पर्व 12 अक्टूबर को ही मनाया जाएगा.

रावण दहन का शुभ मुहूर्त

बता दें कि दशहरा पर श्रवण नक्षत्र का शुभ संयोग बन रहा है. दशहरा में श्रवण नक्षत्र का विशेष महत्व है. दशहरा का पर्व श्रवण नक्षत्र में मनाने का विधान है. 12 अक्टूबर को सुबह 5 बजकर 24 मिनट पर श्रवण नक्षत्र प्रारंभ हो जाएगा और अगले दिन 13 अक्टूबर को सुबह 4 बजकर 27 मिनट तक रहेगा. रावण दहन के लिए श्रवण नक्षत्र का होना बेहद जरुरी है. इसलिए 12 अक्टूबर को रावण दहन के लिए शुभ मुहूर्त शाम में 5 बजकर 52 मिनट से शाम में 7 बजकर 26 मिनट तक रहेगा. बता दें कि रावण दहन प्रदोष काल में किया जाता है.

शस्त्र पूजन का शुभ मुहूर्त

12 अक्टूबर को दोपहर में 2 बजकर 4 मिनट से 2 बजकर 48 मिनट तक दशहरा पूजन के लिए शुभ मुहूर्त रहने वाला है. इस दौरान दशहरा पूजन और शस्त्र पूजन करना शुभ रहेगा.

दशहरा पर क्यों किया जाता है शस्त्र पूजन

विजयदशमी यानी दशहरा पर शस्त्र पूजन को लेकर कई मान्यताएं प्रचलित हैं. एक कथा के अनुसार, जब भगवान राम ने रावण का वध किया तो युद्ध पर जाने से पहले उन्हें शस्त्रों का पूजन किया था. एक अन्य मान्यता यह भी है कि जब मां दुर्गा से महिषासुर का वध तिया था तो उनके शस्त्रों का पूजन सभी देवताओं ने मिलकर किया था. दशहरा पर शस्त्र पूजन की परंपरा सदियों से चली आ रही है. पहले राजा महाराजा भी युद्ध पर जाने से पहले अपने शस्त्रों की पूजा किया करते थे.

happy dussehra wishes, dussehra puja, dussehra, dussehra quotes, dussehra ravan, दशहरा की शुभकामनाए, दशहरा की विशेज, दशहरा के लिए शुभकामना संदेश, दशहरा के लिए बधाई संदेश

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button