तकनीकी

पैसे लेकर Instagram और Twitter पर ब्लू टिक दिलाने वाले मैसेज से रहें सावधान! जानें बचने का तरीका

सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट वेरिफाई कराना कौन नहीं चाहता। हर किसी को लगता है कि अगर उसके इंस्टाग्राम या फेसबुक अकाउंट पर ब्लू टिक लग जाए, तो दोस्तों में उसकी अलग पहचान होगी। आपको बता दें कि इसके लिए सीधे अपने अकाउंट से अप्लाई कर सकते हैं।

इसके बाद कंपनी आपकी प्रोफाइल रिव्यू करके बता देगी कि आप ब्लू टिक यानी वेरिफिकेशन (Instagram Blue Tick) के लिए इलिजिबल हैं या नहीं। ब्लू टिक दिलाने के नाम पर आजकल लोगों के साथ बड़ा फ्रॉड का गेम चल रहा है। अगर आपने भी इंस्टाग्राम या ट्विटर ब्लू टिक के लिए अप्लाई कर दिया है, तो आपको थोड़ा सतर्क होने की जरूरत है। सिर्फ एक छोटी सी गलती आपके अकाउंट को स्कैमर्स के हाथ लग सकती है।

लोगों को मिल रहे ऐसे फ्रॉड मैसेज

जब आप इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक के लिए अप्लाई करेंगे तो हो सकता है कि आपको इंस्टाग्राम के नाम से मैसेज आए। इन मैसेज में लिखा होता है कि ‘हमने आपका अकाउंट रिव्यू किया है और आप ब्लू टिक के लिए इलिजिबल हैं।’ मैसेज में यूजर को कुछ आसान से स्टेप्स फॉलो करने के लिए कहा जाता है। अगर आप उस अकाउंट को चेक करेंगे तो पाएंगे कि उसके अकाउंट में फॉलोवर्स की संख्या लाखों में हैं। ये मैसेज फॉर्मेट भी कुछ इस तरह का होगा कि आपको लगेगा कि यह अकाउंट फेक नहीं है।

ब्लू टिक के लिए मांगा जाता है पैसा

सबसे पहले यूजर का भरोसा को जितने के लिए स्कैमर्स कुछ वेरिफाई अकाउंट का स्क्रीन शॉट दिखाते हैं, जिसमें यूजर से कुछ पैसे लेकर उसे ब्लू टिक दिलाने की बात होती है। ये फेक चैट इस तरीके से तैयार किया जाता है कि सामने वाला यूजर ये भरोसा कर लेता है कि ये सच में पैसे लेकर अकाउंट को वेरिफाई करा देगा। लेकिन होता इसका उल्टा है। यूजर से पैसे लेने के बाद स्कैमर्स अकाउंट को ब्लॉक कर देते हैं।

इन बातों का हमेशा रखें ध्यान

ऐसे स्कैम से बचने का एक ही तरीका है- अकाउंट को सिक्योर रखना। हमेशा याद रखें कि इंस्टाग्राम, ट्विटर या कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आपको ब्लू टिक दिलाने के लिए कभी सामने से मेल या मैसेज नहीं करता है। ऐसे किसी स्कैम से बचने के लिए किसी भी मेल या मैसेज का न तो जवाब दें और न ही किसी लिंक पर क्लिक करें।

अगर कोई आपसे पैसे लेकर ब्लू टिक दिलाने कि बात करता है तो उसे तुरंत ब्लॉक कर दें। साथ ही अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट में टू-फैक्टर ऑथेन्टिकेशन को हमेशा ऑन रखें। इन सारी बातों का ध्यान रखकर आप ऐसे ऑनलाइन स्कैम से बच सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button