राष्ट्रीयव्यापार

डाकघर की इस स्कीम में 5 साल के निवेश से हो सकती है ढाई लाख की कमाई

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजना में निवेश करके आप अधिक ब्याज दर के साथ मोटा फंड तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस की इस खास में निवेश करना होगा. इस स्कीम में आपको पहले की अपेक्षा अधिक ब्याज मिलेगा. क्योंकि सरकार की इस स्कीम की ब्याज दरें बढ़ा दी है. जो कि 1 अप्रैल से जून महीने तक के लिए लागू हो गई हैं. पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में 10 से 70 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी हुई है.

बता दें कि सरकार ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) को छोड़कर सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में 10-70 आधार अंकों की वृद्धि की है. 5 साल का पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट सामान्य रिटर्न स्कीम में से एक है जो सुरक्षित, गारंटीड रिटर्न प्रदान करती है और छोटे निवेशकों द्वारा इस स्कीम को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.

जो लोग एक गारंटीड कमाई करना चाहते हैं और रिस्क के लिए कम सहनशीलता हैं, उनके लिए पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम बेहतरीन विकल्पों में से एक है. 1 अप्रैल, 2023 से सरकार द्वारा 5 साल की अवधि के साथ डाकघर टीडी लोन पर ब्याज दर सालाना 7 से बढ़ाकर 7.5 प्रतिशत कर दी गई है.

निवेशक 1, 2, 3 या 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट में निवेश करने का विकल्प चुन सकते हैं. एफडी को मैच्योर होने के बाद एक और साल के लिए जारी रख सकते हैं. एफडी खाता योजना के तहत अधिकतम तीन व्यक्तियों वाले सिंगल और जॉइंट दोनों खातों को शामिल किया जा सकता है.

1000 रुपए से खोल सकते हैं खाता

डाकघर की टाइम डिपॉजिट स्कीम में कम से कम 1000 रुपए खाता खोल सकते हैं. और 100 रुपए के गुणकों में अतिरिक्त राशि को भी जमा किया जा सकता है. पोस्ट ऑफिस इस स्कीम में पैसे निवेश करने की कोई सीमा नहीं है. इसमें आप जितना चाहे उतना निवेश कर सकते हैं. इस योजना में निवेश करने के लिए आपके द्वारा नाबालिग या 10 वर्ष से अधिक उम्र के नाबालिग की ओर से खाता खोला जा सकता है. आप इस योजना में अधिकतम तीन लोगों के साथ एक जॉइंट खाता खोल सकते हैं.

ऐसे करें कैलकुलेट

अगर कोई डाकघर की टाइम डिपॉजिट स्कीम में 5 साल के लिए 6 लाख रुपए का निवेश करता है, तो वह मैच्योरिटी समय के पूरा होने पर सालाना 7.5% की ब्याज दर के हिसाब से कुल 8,69,969 रुपए प्राप्त करेगा. इसमें आपका 2,69,969 रुपए केवल इंटरेस्ट रेट ही होगा. इसलिए आप इस योजना में निवेश करके पूरी तरह से सुरक्षित निवेश के साथ अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button