धर्म एवं साहित्यट्रेंडिंग

चार धाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट

केदारनाथ-बदरीनाथ सहित उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है. थोड़ी सी भी लापरवाही से तीर्थ यात्रियों की परेशानी बढ़ सकती है.

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR), उत्तर प्रदेश (UP), मध्य प्रदेश (MP) सहित देश-विदेश से आने वाली श्रद्धालुाओं की उत्तराखंड में सड़कों पर रात गुजर सकती है. टैक्सी, सहित अन्य कमर्शियल गाड़ियों पर बड़ा अपडेट आया है.

तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कमर्शियल गाड़ियों के ड्राइवरों पर सख्ती होने जा रही रही है. टैक्सी सहित कमर्शियल गाड़ियों के ड्राइवरों की मेडिकल फिटनेस के बाद ही गाडियों को आगे छोड़ा जाएगा. दूसरे प्रदेशों से उत्तराखंड की सड़कों पर कमर्शियल गाड़ियों को चलाने के लिए गाड़ियों से संबंधित कागजों का होना भी जरूरी है. श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर सरकार की ओर से कारगर प्लान बनाया गया है.

चारधाम यात्रा पर जाने वाले सभी कामर्शियल वाहनों के ड्राइवरों की ऋषिकेश में अनिवार्य स्वास्थ्य जांच की जाएगी. परिवहन विभाग के मानकों पर फिट उतरने वाले ड्राइवर को ही आगे जाने की अनुमति मिलेगी. इसके साथ ही दूसरे राज्यों से आने वाले कामर्शियल यात्री वाहनों में दो ड्राइवरों की अनिवार्य रूप से होना जरूरी होगा.

चारधाम यात्रा मार्ग पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए परिवहन विभाग सख्त एडवाइजरी तैयार कर रहा है. इसे सभी राज्यों को भेजा जा रहा है. संयुक्त परिवहन आयुक्त सनत कुमार सिंह के अनुसार चारधाम यात्रा मार्ग पर्वतीय यात्रा मार्ग है. यहां ड्राइवर का स्वास्थ्य के लिहाज से पूरी तरह से फिट होना बेहद जरूरी है.

ऋषिकेश में बनाए जा रहे स्वास्थ्य जांच कैंप में हर ड्राइवर की पांच विभिन्न जांच की जाएंगी. तभी उसे आगे बढ़ने की इजाजत दी जाएगी. यात्रा मार्ग पर हर प्रमुख पड़ाव पर ड्राइवरों के लिए रियायती विश्राम कैंप और रियायती मूल्य पर भोजन की व्यवस्था भी की जा रही है. ड्राइवरों को ऋषिकेश में पर्वतीय मार्गो पर वाहन चलाने पर जागरूक भी किया जाएगा.

ड्राइवरों को सड़क हादसों की प्रमुख वजहों केंद्रित करते हुए छोटी छोटी फिल्में भी दिखाई जाएंगी. चार धाम यात्रा के लिहाज से विस्तृत एडवाइजरी जारी की जा रही है. इस बार ड्राइवर के साथ ही यात्रियों के लिए भी यात्रा मार्ग के सुझाव जारी किए जाएंगे ताकि उत्तराखंड में बाहर से आने वाले तीर्थ यात्रियों को किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

यह जांचें होंगी

हर ड्राइवर के ब्लड प्रेशर की जांच होगी. हाई ब्लडप्रेशर नहीं होना चाहिए. आंखों की क्षमता तय मानक के अनुसार होनी चाहिए. ड्राइवर को मिर्गी का रोगी नहीं होना चाहिए. डायबिटीज का स्तर सामान्य रहना जरूरी है. इसके साथ ही सामान्य रूप जांच में बुखार आदि कोई बीमारी नहीं होनी चाहिए.

हर वाहन में ये दस्तावेज जरूरी

फिटनेट, प्रदूषण प्रमाणपत्र, ग्रीन कार्ड, यात्रियों का विवरण

सभी राज्यों को एडवाइजरी भेजी जा रही है. राज्यों से अनुरोध किया जा रहा है कि वहां से आने वाले वाहनों में यात्री सुरक्षा के लिहाज से व्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान रखा जाए. सभी प्रमुख रूटों पर अतिरिक्त परिवहन विभाग का दल तैनात रहेगा. नियमों का उल्लंघन होने पर कार्रवाई भी की जाएगी.

सनत कुमार सिंह, संयुक्त परिवहन आयुक्त

व्हाट्सअप सहित इन विकल्पों से कराएं पंजीकरण

यात्रियों को आधार कार्ड के साथ यात्रा करनी होगी. पंजीकरण में भी आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा. यात्री वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर पंजीकरण करा सकेंगे. टोल फ्री नंबर 01351364 के साथ मोबाइल एप touristcareuttarakhand को डाउनलोड कर भी पंजीकरण किया जा सकेगा.

गाड़ियों के लिए यहां करें पंजीकरण

बाहर से आने वाले वाहनों के लिए greencard.uk.gov.in पर पंजीकरण की व्यवस्था की गई है. इस वेबसाइट पर पंजीकरण ग्रीन कार्ड बनाए जा सकते हैं. ग्रीन कार्ड चारधाम यात्रा पर जाने वाले सभी कमर्शियल वाहनों का बनता है. इसमें वाहन और ड्राइवर के ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी होती है, इसके बाद सभी कागजात साथ में रखने की जरूरत नहीं होगी.

गंगोत्री-यमुनोत्री में क्यूआर कोड सिस्टम लागू किया

उत्तरकाशी, संवाददाता. जिला प्रशासन ने गंगोत्री और यमुनोत्री दोनों धाम को प्लास्टिक मुक्त करने के उद्देश्य से क्यूआर कोड सिस्टम लागू किया है. इस बार सिर्फ क्यूआर कोड वाली सामग्री को भटवाड़ी चेक पोस्ट से आगे ले जाने की अनुमति होगी. बिना क्यूआर कोड लगी पानी की प्लास्टिक बोतल और कोल्ड ड्रिंक एवं चिप्स, नमकीन आदि के रैपर सामग्री आगे नहीं भेजी जाएगी.

आगामी 22 अप्रैल को गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने जा रहे हैं. गंगोत्री व यमुनोत्री धाम समेत प्रमुख यात्रा पड़ावों पर चहल-पहल शुरू हो गई है. प्रशासन ने स्थानीय व्यापारियों एवं कारोबारियों के साथ समन्वय स्थापित कर पानी, कोल्ड ड्रिंक की प्लास्टिक बोतलों एवं नमकीन, चिप्स के रैपर में क्यूआर कोड लगाए हैं. डीएम अभिषेक रुहेला के निर्देशानुसार एसडीएम भटवाड़ी चतर सिंह चौहान ने बताया कि शनिवार से भटवाड़ी चेक पोस्ट पर पुलिस और राजस्व टीम द्वारा मालवाहकों की चेकिंग की जा रही है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button