तकनीकी

सरकार ने माना, लीक हुआ इस टेलिकॉम कंपनी के लाखों यूजर्स का डाटा; क्या आप भी बने शिकार?

सरकार की ओनरशिप वाली टेलिकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को बीते दिनों एक बड़े डाटा लीक का शिकार होना पड़ा और अब सरकार ने इस डाटा लीक की बात स्वीकार की है. भारत सरकार ने पुष्टि की है कि इस साल मई में लाखों BSNL सब्सक्राइबर्स का डाटा लीक हो गया है. इस डाटा के साथ ही सब्सक्राइबर्स की पर्सनल जानकारी लीक होने का खतरा पैदा हो गया था.



क्या था डाटा लीक का पूरा मामला?

हैकर्स ने इस साल मई महीने में BSNL के सिस्टम में सेंध लगाकर बड़ी मात्रा में डेटा चुरा लिया था. इस डाटा में सब्सक्राइबर्स के नाम, एड्रेस, फोन नंबर, और बाकी पर्सनल जानकारी शामिल होने की बात सामने आई थी. बड़ा खतरा यह है कि चोरी हुए डाटा का इस्तेमाल साइबर अपराधियों की ओर से धोखाधड़ी, पहचान चोरी करने और अन्य गैरकानूनी गतिविधियों के लिए किया जा सकता है. बता दें, शुरू में इस डाटा लीक को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया था लेकिन अब सरकार ने भी इसकी पुष्टि कर दी है.



ये सख्त कदम उठा रही है सरकार

सरकार ने इस मामले की गंभीरता को समझते हुए जांच के आदेश दिए हैं. साथ ही, ग्राहकों को सतर्क रहने और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना देने के लिए कहा गया है. इसके अलावा सब्सक्राइबर्स को अपने ऑनलाइन पासवर्ड्स फौरन बदलने को कहा गया है. अगर आप BSNL सब्सक्राइबर हैं, तो अनजान नंबर से आने वाले कॉल्स से सावधान रहना भी जरूरी है.



साथ ही डाटा सुरक्षा से जुड़े जरूरी कदम उठाना भी जरूरी है. लीक्ड डाटा की मदद से स्कैमर्स और साइबर अटैकर्स की कोशिश यूजर्स को शिकार बनाने की हो सकती है. आप तय करें कि बैंक अकाउंट में किसी तरह का संदिग्ध लेनदेन दिखने की स्थिति में फौरन बैंक से संपर्क करें, इसके अलावा बाकी मौकों पर भी जागरूक और सतर्क रहें.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button