अन्य खबरअंतराष्ट्रीयट्रेंडिंग

ग्लोबल वेल्थ रिपोर्ट का दावा बेंगलुरु और हैदराबाद में करोड़पतियों की संख्या तेजी से बढ़ रही

ब्रिटिश कंपनी हेनली एंड पाटनर्स की ओर से जारी की गई ग्लोबल वेल्थ रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. बीते दस सालों में कोरड़पतियों के लिए मुफीद माहौल तैयार वाले दस शहरों की सूची में देश के ये दो शहर शामिल कए गए हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2012 से 2022 तक चीन के हांग्जो सबसे ज्यादा करोड़पतियों की संख्या में 105 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. अमेरिका के ऑस्टिन में करोड़पतियों की संख्या में 102 की वृद्धि हुई है. बेंगलुरु में कोरड़पतियों की संख्या में 88 फीसदी व हैदराबाद ने 78 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. दुनिया के सबसे धनी दस शहरों की सूची भी जारी की गई है. इन्हें तैयार करने में 10 लाख डॉलर से अधिक की निवेश योग्य संपत्ति के साथ उच्च नेटवर्थ वालों की संख्या का विश्लेषण किया गया.

न्यूयार्क सबसे धनी शहर

सबसे धनी शहरों की सूची में पहले नंबर पर अमेरिका का न्यूयार्क शहर है. यहां तीन लाख 40 हजार करोड़पति रहते हैं. अमेरिका और चीन का इस सूची में दबदबा है. दोनों देशों के तीन-तीन शहर इसमें शामिल हैं. वहीं जापान और ऑस्ट्रलिया के एक-एक शहर को शामिल किया गया है.

दूसरे स्थान पर टोक्यो

जापान की राजधानी टोक्यो बीते 10 सालों से सबसे धनी शहरों की सूची में पहले स्थान पर काबिज था, लेकिन मौजूदा साल में अमेरिका के न्यूयार्क शहर ने उसे पछाड़ दिया है. यहां दो लाख 90 हजार तीन सौ करोड़पति रहते हैं. सूची में तीसरे स्थान पर अमेरिका का सैन फ्रांसिस्को शहर है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button