छत्तीसगढ़राष्ट्रीय

Weather Update: Chhattisgarh में आज बारिश के साथ अकाशीय बिजली गिरने की आशंका

Weather Latest News: भीषण गर्मी (Summer) से इन दिनों बारिश (Rain) ने राहत दिलाई है. मौसम विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान जताया है कि उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना है. इसके अलावा ये भी पूर्वानुमान जताया गया है कि अगले 4-5 दिन लू परेशान नहीं करेगी. लोगों को गर्म हवाओं के थपेड़े नहीं खाने होंगे. इसके अलावा अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है. तापमान कम होने से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. पूर्वानुमान है कि आज दिल्ली एनसीआर में बारिश हो सकती है. कुछ इलाकों में गरज के साथ बादल छाए रह सकते हैं. आइए जानते हैं कि आज मौसम कैसा रहने वाला है.

तापमान में आएगी गिरावट

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा का कहना है कि एक पश्चिमी विक्षोभ- चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पंजाब और उसके आसपास 3.1 से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई के बीच विस्तारित है। एक द्रोणिका की अनियमित गति दक्षिण छत्तीसगढ़ से दक्षिण तमिलनाडु तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। प्रदेश में सोमवार को क्षोभ मंडल के निम्न स्तर पर प्रचुर मात्रा में नमी युक्त अपेक्षाकृत ठंडी हवा आने की प्रबल संभावना है। इन कारणों से प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड़ चलने, वज्रपात होने तथा ओलावृष्टि की भी संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नही हाेगा।

इन राज्यों में बारिश के आसार

स्काईमेट एजेंसी के अनुसार, अगले 24 घंटे में दक्षिण भारत में भी बारिश देखने को मिल सकती है. केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में बारिश हो सकती है. इसके अलावा ओडिशा के कुछ इलाकों, पश्चिम बंगाल व सिक्किम में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. तेलंगाना के कुछ इलाकों में भी बारिश का अनुमान जताया गया है.

लू से मिलेगी राहत

इसके अलावा बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और छत्तीसगढ़ के कुछ भाग में भी हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है. वहीं, पूर्वोत्तर राजस्थान में बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है. इस दौरान लू से लोगों को राहत रहेगी.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button