ट्रेंडिंगराष्ट्रीयव्यापार

LIC एजेंट्स को भी अब मिलेगी ग्रैच्युटी समेत ये सुविधाएं

केंद्र सरकार ने जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) एजेंट्स को बड़ा तोहफा दिया है. वित्त मंत्रालय ने एलआईसी के कर्मचारियों और एलआईसी एजेंट के लिए ग्रेच्युटी, फैमिली पेंशन समते कई लाभों का ऐलान किया है. सरकार ने कर्मचारियों के साथ-साथ एजेंटों के लिए ग्रेच्युटी लिमिट बढ़ाने से लेकर एजेट रीन्युएबल कमीशन, फैमिली इंश्योरेंस, टर्म इंश्योरेंस कवर का ऐलान किया है. सरकार के इस फैसले का लाभ 13 लाख से अधिक एलआईसी एजेंट्स को होगा.

एजेंट के सावधि बीमा कवर की मौजूदा सीमा 3,000-10,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000-1,50,000 रुपये कर दी गई है. सावधि बीम में इस वृद्धि से वे एजेंट जो अब इस दुनिया में नहीं हैं उनके परिवारों को काफी फायदा होगा. इससे उन्हें अधिक महत्वपूर्ण कल्याणकारी लाभ मिलेगा. एलआईसी कर्मचारियों के संबंध में मंत्रालय ने परिवारों के कल्याण के लिए 30 प्रतिशत की एक समान दर पर पारिवारिक पेंशन को भी मंजूरी दी है.

विवरण साझा करते हुए कहा गया कि मंत्रालय ने एलआईसी एजेंट के लिए ग्रैच्युटी सीमा को तीन लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने को मंजूरी दे दी है, जिसका मकसद उनके लिए कामकाजी परिस्थितियों तथा लाभ में पर्याप्त सुधार लाना है. इससे फिर नौकरी पर रखे गए एजेंट के नवीनीकरण कमीशन के तहत पात्र होने का भी प्रावधान है, जिससे उनकी वित्तीय स्थिरता में सुधार होगा. वर्तमान में एलआईसी एजेंट पुरानी एजेंसी के तहत पूरे किए गए किसी भी कार्य के आधार पर नवीनीकरण कमीशन के लिए पात्र नहीं हैं.

सरकार ने जीवन बीमा निगम के कर्मचारियों के लिए परिवार कल्याण के लिए 30 प्रतिशत की एक समान दर पर फैमिली पेंशन को भी मंजूरी दी है. सरकार के इन फैसलों को लाभ एलआईसी के 13 लाख से अधिक एजेंट्स को मिलेगा. वहीं एक लाख से अधिक नियमित कर्मचारी इन कल्याणकारी उपायों का लाभ उठा सकेंगे. आपको बता दें कि साल 1956 में पांच करोड़ रुपये की पूंजी के साथ एलआईसी की शुरुआत की गई थी. आज यह देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है. कंपनी का कारोबार 40.81 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button