अन्य खबरट्रेंडिंग

मोटापा कम करना है तो सुबह करें व्यायाम

अमेरिका में 5285 लोगों के वजन और व्यायाम के आंकड़ों के आधार पर हुआ अध्ययन कहता है कि मोटापा कम करने के लिए सुबह 7 से 9 बजे की अवधि में व्यायाम करना चाहिए. शोधकों के अनुसार, अध्ययन में दोपहर व शाम की तुलना में सुबह व्यायाम करने वालों का बॉडी मास इंडेक्स व कमर का घेरा कम पाया गया है.

बेहतर जैविक घड़ी के अलावा सुबह व्यायाम करने वालों में व्यायाम, खाने-पीने की अच्छी आदतें और सोने के समय में नियमितता भी पाई गई. ये सब कारक वजन पर अच्छा असर डालते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार सुबह फोन, लोगों से मिलना-जुलना व घर के दूसरे कामों की बाधाएं कम होती हैं और रोज व्यायाम करते रहने की गुंजाइश अधिक होती है.

दांतों की जांच से कैंसर की शीघ्र पहचान संभव

एक हालिया अध्ययन में सिर व गर्दन के कैंसर से जूझ रहे मरीजाें और उनकी दांतों की सेहत में महत्त्वपूर्ण संबंध पाया गया है. अध्ययन के अनुसार नियमित दांतों की जांच कराने वालों में एक ओर जहां कैंसर की पहचान शुरुआती स्तर पर होने की संभावना बढ़ जाती है, वहीं वे अधिक समय तक जीवित भी रहते हैं. इस अध्ययन में आठ देशों के करीब 2500 मरीजोें को शामिल किया गया, जिसमें सिर व गर्दन के कैंसर पीड़ितों से उनकी दांतों की सेहत के विषय में बताने को कहा गया.

जानकारी में कैंसर की पुष्टि से पूर्व निर्धारित दशक में पांच बार से अधिक दांतों के डॉक्टर के यहां नियमित जांच के लिए जाने वाले व दांतों की अच्छी सेहत रखने वालों में अधिक समय तक जीवित रहने के मामले सामने आए. उनमें 74 प्रतिशत पांच साल और 60 प्रतिशत 10 साल अधिक जीवित रह सके.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button