मनोरंजनट्रेंडिंग

दिग्गज अभिनेत्री वहीदा रहमान दादा साहेब फालके पुरस्कार से सम्मानित होंगी

बॉलीवुड की दिग्गज अदाकार वहीदा रहमान को दादा साहेब फालके पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने ये घोषणा की है. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा है कि अभिनेत्री वहीदा रहमान को इस साल दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए चुना गया है.

अभिनेत्री वहीदा रहमान को ‘गाइड’, ‘प्यासा’, ‘कागज के फूल’ और ‘चौदहवीं का चांद’ जैसी फिल्मों में उनकी दमदार एक्टिंग के लिए जाना जाता है.

अनुराग ठाकुर ने क्या लिखा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में, अनुराग ठाकुर ने लिखा, ‘मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी और सम्मान की अनुभूति हो रही है कि वहीदा रहमान जी को भारतीय सिनेमा में उनके शानदार योगदान के लिए इस साल प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जा रहा है.’

केंद्रीय मंत्री ने आगे लिखा, ‘वहीदा जी की हिंदी फिल्मों में जिन भूमिकाओं के लिए क्रिटिक्स द्वारा प्रशंसा की गई है उनमें से प्रमुख हैं, ‘प्यासा’, ‘कागज के फूल’, ‘चौदहवी का चांद’, ‘साहेब बीवी और गुलाम’, ‘गाइड’, ‘खामोशी’ और कई अन्य. अपने 5 दशकों से ज्यादा के करियर में, उन्होंने अपनी भूमिकाएं निभाई हैं. अपने शानदार अभिनय के लिए एक्ट्रेस को फिल्म ‘रेशमा और शेरा’ में एक कुलवधू के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला. पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्मानित, वहीदा जी ने एक भारतीय नारी के समर्पण, प्रतिबद्धता और ताकत का उदाहरण दिया है जो अपनी कड़ी मेहनत से प्रोफेशनल एक्सीलेंस हाईएस्ट लेवल को अचीव कर सकती है.’

वहीदा रहमान वर्क फ्रंट

बता दें कि वहीदा रहमान ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. उन्हें भारत की ऑल टाइम ग्रेटेस्ट एक्ट्रेस में से एक माना जाता है. वर्क फ्रंट की बात करें तो उन्हें आखिरी बार इंडियन-अमेरिकन कमिंग ऑफ एज स्पोर्ट्स ड्रामा ‘स्केटर गर्ल’ में देखा गया था, जो 2021 में रिलीज़ हुई थी.

वहीदा रहमान के बारे में

3 फरवरी 1938 को जन्मी वहीदा रहमान को हिंदी सिनेमा में अतुल्य योगदान के लिए नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है. इसके अलावा भारत सरकार ने 1972 में उन्हें पद्म श्री से भी सम्मानित किया है. इसके बाद 2011 में वहीदा रहमान को पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button