छत्तीसगढ़राजनीति

CG News: भाजपाई केंद्रीय मंत्री के नेतृत्व में 27 को तो कांग्रेसी मुख्यमंत्री की अगुवाई में 30 को भरेंगे नामांकन फार्म

दुर्ग. कांग्रेस-भाजपा दोनों ही राजनीतिक दल के नेता चुनाव से पहले नामांकन के बहाने शक्ति प्रदर्शन की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए दोनों ही दल द्वारा प्रत्याशियों को एक साथ लाकर समूह में नामांकन भरवाने जोर दिया जा रहा है। इस क्रम में भाजपा के प्रत्याशियों द्वारा 27 अक्टूबर को नामांकन दाखिले की जानकारी सामने आ रही है। इस दौरान भाजपाइयों का नेतृत्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और सांसद सरोज पांडेय करेंगी। वहीं कांग्रेस के प्रत्याशियों द्वारा 30 अक्टूबर को नामांकन दाखिले की तैयारी की जा रही है। कांग्रेसी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा की अगुवाई में नामांकन की तैयारी कर रहे हैं।

नामांकन की प्रक्रिया 21 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है और कई प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र लेने के साथ जमा कराना भी शुरू कर दिया है। अब तक भाजपा की ओर से सांसद विजय बघेल, पूर्व विधायक डोमनलाल कोर्सेवाड़ा, ललित चंद्राकर व निर्दलीय जेपी यादव ने नामांकन दाखिल भी करा दिया है। एक अभ्यर्थी को अधिकतम चार नामांकन दाखिले की छूट है।
भाजपाई निकालेंगे रैली
जिला भाजपा द्वारा 27 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे रैली निकालकर समूह में नामांकन की तैयारी की जा रही है। अभ्यर्थी विजय बघेल, ललित चंद्राकर, गजेंद्र यादव और डोमनलाल कोर्सेवाड़ा भी सामूहिक रूप से कलेक्टोरेट पहुंचकर नामांकन दाखिल करेंगे।

सीएम भरेंगे नामांकन
कांग्र्रेस संगठन की ओर से भी तामझाम के साथ नामांकन की तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अगुवाई में जिले के सभी छह प्रत्याशी 30 को समूह में कलेक्टोरेट पहुंचकर नामांकन दाखिल करेंगे।
. इसके लिए प्रत्याशी अपने-अपने क्षेत्रों से रैली की शक्ल में कलेक्टोरेट पहुंचेंगे। दुर्ग व भिलाई दोनों संगठन जिला के अध्यक्षों के प्रत्याशी होने के कारण रैली में ज्यादा से ज्यादा भीड़ जुटाने पर जोर दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नामांकन में सर्व समाज के प्रस्तावक व समर्थक का नाम शामिल होगा।

नामांकन के लिए अब केवल चार दिन का समय शेष
निर्वाचन आयोग द्वारा 30 अगस्त तक नामांकन जमा कराने का समय तय किया गया है। इस लिहाज से अभी भले ही छह दिन का समय है, लेकिन अभ्यर्थियों को नामांकन दाखिले के लिए केवल चार दिन का समय मिलेगा। दरअसल 28 अक्टूबर को शनिवार और 29 अक्टूबर को रविवार के अवकाश के कारण नामांकन दाखिल नहीं किया जा सकेगा। नामांकन दाखिले के लिए भी दोपहर 3 बजे तक का समय तय है। इसके बाद 31 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। इसके साथ ही अभ्यर्थियों के नामों की घोषणा की जाएगी। इसके बाद अभ्यर्थियों को नामांकन पत्र वापस लेने के लिए 2 नवंबर तक का समय दिया जाएगा। 2 नंवबर को ही प्रत्याशियों के नाम फायनल होने के बाद चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया जाएगा।

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button