तकनीकीट्रेंडिंग

त्योहारी मांग से जीएसटी संग्रह में जोरदार बढ़ोतरी

देश में त्योहारी खरीदारी जोरों पर है. उपभोक्ता कार, स्मार्टफोन और टीवी पर पैसा खर्च कर रहे हैं. ऑनलाइन ई-कॉमर्स त्योहारी बिक्री में जोरदार उछाल आया है. इन पोर्टल की बिक्री 47 अरब डॉलर तक पहुंच चुकी है. इनमें से 67 फीसदी हिस्सा स्मार्टफोन का है. यूपीआई से लेन-देन में पिछले साल के मुकाबले 40 फीसदी की वृद्धि दर्ज हो चुकी है.

आर्थिक गतिविधियां अर्थव्यवस्था को भरपूर समर्थन दे रही हैं, यह बात जीएसटी संग्रह के ताजा आंकड़ों से साबित हो रही है. अक्तूबर में दुर्गा पूजा और दशहरा जैसे त्योहारों के कारण खपत में सुधार हुआ.

इस वर्ष अक्तूबर में जीएसटी संग्रह 1.72 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है जो पिछले वर्ष अक्तूबर के 1.51 लाख करोड़ रुपये की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक है.

सरकार के मुताबिक अक्तूबर का जीएसटी संग्रह दूसरा सबसे ऊंचा मासिक आंकड़ा है. वित्त मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि अक्तूबर, 2023 के लिए जीएसटी राजस्व अप्रैल, 2023 के बाद दूसरा सर्वाधिक आंकड़ा है. अप्रैल, 2023 में जीएसटी संग्रह 1.87 लाख करोड़ रुपये रहा था. वित्त वर्ष 2023-24 में औसत मासिक जीएसटी संग्रह 1.66 लाख करोड़ रुपये रहा है. यह पिछले साल की तुलना में 11 प्रतिशत अधिक है. पिछले साल अक्तूबर में जीएसटी संग्रह 1.52 लाख करोड़ रुपये था.

इक्रा की मुख्य अर्थशास्त्रत्त्ी अदिति नायर ने कहा कि पिछले महीने के लेनदेन से संबंधित तिमाही अंत के समायोजन और अर्थव्यवस्था की रफ्तार से जीएसटी संग्रह बढ़ा है. अक्तूबर 2023 में साल-दर-साल वृद्धि की गति 10 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है.

विशेषज्ञों का कहना है कि जीएसटी चोरी रोकने के कदमों के कारण भी जीएसटी संग्रह में बढ़त देखने को मिल रही है. सरकार की तरफ से पिछले कुछ सालों में ई-चालान, ई-वे बिल, डेटा एनालिटिक्स और ऑडिट जैसे कदम भी जीएसटी चोरी को रोकने में असरदार साबित हो रहे हैं.

पेट्रोल और डीजल की खपत बढ़ी

त्योहारी सीजन की शुरुआत से अक्तूबर में वाहन ईंधन पेट्रोल और डीजल की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों के मुताबिक हालांकि, अक्तूबर के पहले पखवाड़े में मांग घटी थी.

बिजली की खपत में 22 प्रतिशत का इजाफा

देश में बिजली की खपत अक्तूबर में त्योहारों और आर्थिक गतिविधियां बढ़ने से सालाना आधार पर लगभग 22 प्रतिशत बढ़कर 138.94 अरब यूनिट हो गई है. पिछले साल समान महीने में बिजली की खपत 113.94 अरब यूनिट रही थी, जबकि अक्तूबर, 2021 में यह 112.79 अरब यूनिट रही थी.

अप्रैल में बना था सबसे ज्यादा संग्रह का रिकॉर्ड

अप्रैल 2023 में जीएसटी राजस्व 1.87 लाख करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया था. वहीं, शुरुआती दौर में औसत मासिक राजस्व 85,000 से 95,000 करोड़ रुपये हुआ करता था.

यात्री वाहनों की बिक्री रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची

देश में त्योहारी सीजन की मांग को पूरा करने के लिए वाहन कंपनियों ने अक्तूबर में वितरकों को वाहनों की आपूर्ति बढ़ाई है. इससे अक्तूबर में यात्री वाहनों की बिक्री रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है. अक्तूबर में यात्री वाहनों की कुल थोक बिक्री सालाना आधार पर 16 प्रतिशत बढ़कर 3,91,472 इकाई पर पहुंच गई, जो पिछले साल के इसी महीने में 3,36,679 इकाई थी. मारुति और महिंद्रा एंड द्वारा अबतक की सबसे अधिक बिक्री दर्ज की गई.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button