व्यापार

Tata Power की कंपनी तमिलनाडु में करेगी 70,000 करोड़ रुपये  की सोलर और विंड एनर्जी प्रोजेक्ट

Tata Power तमिलनाडु में अगले पांच से सात वर्षों में 10 गीगावॉट वाली सौर और पवन ऊर्जा इकाई लगाएगी और इस पर 70,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी. किसी भी राज्य में यह टाटा पावर का अब तक का सबसे बड़ा एकल निवेश हो सकता है. इसकी औपचारिक घोषणा सोमवार को हो सकती है. उस दिन राज्य सरकार और टाटा पावर के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर होंगे. यह निवेश 4.3 गीगावॉट सोलर सेल और मॉड्यूल विनिर्माण केंद्र के अतिरिक्त होगा जो कंपनी तिरुवेनवेली में लगा रही है.

कंपनी के मुख्य कार्याधिकारी और प्रबंध निदेशक प्रवीर सिन्हा ने कहा कि हम यहां 70,000 करोड़ रुपये निवेश करने पर विचार कर रहे हैं. यह निवेश पांच से सात वर्षों में होगा. हम तमिलनाडु में 10 गीगावॉट क्षमता की सौर व पवन ऊर्जा परियोजना लगाने जा रहे हैं. यह परियोजना सौर व पवन ऊर्जा में समान रूप से विभाजित होगी.

Tata Power की सहायक टाटा पावर रीन्यूएबल एनर्जी तमिलनाडु के तूत्तुक्कुडि में निजी उपयोग के लिए 41 मेगावॉट का सोलर प्लांट लगाएगी, जो टाटा पावर लिमिटेड के नए ग्रीनफील्ड 4.3 गीगावॉट के सोलर सेल व मॉड्यूल विनिर्माण केंद्र तिरुवेनवेली के लिए होगा. इस संयंत्र से 10.1 करोड़ यूनिट बिजली उत्पादन में मदद मिलेगी और सालाना 72,000 टन कार्बन उत्सर्जन की सालाना भरपाई हो सकेगी. कैप्टिव सोलर प्लांट परियोजना प्रोजेक्ट डेवलपमेंट एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर के 12 महीने के भीतर चालू हो जाएगा.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button