छत्तीसगढ़ट्रेंडिंगराष्ट्रीय

छत्तीसगढ़ देश का तीसरा सबसे स्वच्छ राज्य , राष्ट्रपति मुर्मू ने CM साय को किया सम्मानित

छत्तीसगढ़ देश का तीसरा सबसे स्वच्छ राज्य बन गया है. स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 में अच्छे प्रदर्शन के लिए पांच नगरीय निकाय रायपुर, पाटन, कुम्हारी, महासमुंद और आरंग को भी राष्ट्रीय अवॉर्ड मिला है. गुरुवार को नई दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सीएम विष्णुदेव साय को अवॉर्ड देकर सम्मानित किया. उनके साथ डिप्टी सीएम अरुण साव भी मौजूद रहे.

अवॉर्ड सेरेमनी में नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव डॉ.बसवराजू एस सहित प्रदेश के नगर निगमों के जन प्रतिनिधी शामिल थे.

केन्द्रीय आसवन एवं शहरी मंत्रालय हर साल विश्व का सबसे बड़ा स्वच्छ सर्वेक्षण देश में करवाता है. साल 2017 में ही छत्तीसगढ़ ओडीएफ राज्य होने में कामयाबी हासिल कर चुका है. इसके साथ ही तीन लाख निजी शौचालयों का निर्माण पूरा कराये जाने की उपलब्धि भी राज्य ने हासिल की थी.

राज्य में स्वच्छता के कार्य को आगे बढ़ाने के लिए 10 हजार स्वच्छता दीदियों के माध्यम से मिशन क्लीन सिटी शुरू की गई थी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी छत्तीसगढ़ राज्य को इंदौर में पुरस्कृत कर चुके हैं.

ये काम किए छत्तीसगढ़ ने

छत्तीसगढ़ राज्य में साल 2014 से 2017 के दौरान स्वच्छता को लेकर जो नीतियां बनाई गई उनमें बहुत से काम हुए. प्रदेश में सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों के निर्माण के लिए सुविधा-24 योजना शुरू की गई.

छत्तीसगढ़ में स्वच्छता को लोगों की आदत में शामिल करने और इसे स्थायी रूप से व्यवहार में लाने के लिए कचरा प्रबंधन, निजी, सार्वजनिक एवं सामुदायिक शौचालयों का निर्माण , सफाई मित्रों की सुरक्षा, कचरा मुक्त शहर, ओडीएफ तथा सेप्टिक टैंक के अवशेष के निपटान पर अभियान चलाए गए.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button