धर्म एवं साहित्यअन्य खबर

अयोध्या रामभक्ति के हर भाव से सराबोर

अयोध्या, प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का साक्षी बनने जा रही अयोध्या इस समय भावों की अभिव्यक्ति के हर रंग से सराबोर नजर आ रही है. देश के विभिन्न हिस्सों से आ रहे श्रद्धालुओं की आस्था और परंपरा एक दूसरे को सम्मोहित कर रही है. कोई हजार किलोमीटर दूर से पैदल चला आ रहा है तो कोई दौड़कर अयोध्या पहुंच रहा है. जगह-जगह भंडारा लगाकर श्रद्धालुओं की सेवा का जज्बा चकित कर देने वाला है.

रामनगरी में पुणे (महाराष्ट्र) से साइकिल चलाकर पहुंचे रामभक्तों का स्वागत किया गया. दिल्ली, गुजरात, अहमदाबाद व राजस्थान से भी साइकिल चलाकर कई श्रद्धालु जय श्रीराम का नारा लगाते हुए अयोध्या पहुंचे. दौड़ते हुए अयोध्या पहुंचे रामभक्तों का भी जगह-जगह स्वागत किया गया. आदिवासियों का एक दल लता चौक पर रामधुन गाते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करता दिखा.

प्रसाद में कढ़ी-चावल इस बीच गुरुवार को रामजन्मभूमि की तरफ जाने वाले मुख्य मार्ग से पहले भंडारे की धूम रही. शिव शक्ति सेवा मंडल बुढ़लाडा (पंजाब) और अखिल भारतीय पंच रामानंदी संतोषी अखाड़ा अयोध्या के महंत राम सरूप दास की तरफ से लगाए गए इस भंडारे में लोग कतारबद्ध होकर प्रसाद के रूप में चावल-दाल व चावल-कढ़ी ग्रहण करते रहे.

मिथिला से उपहार लेकर पहुंची टोली

सजी-संवरी अयोध्या में कला-संस्कृति के इन रंगों ने अनोखी छटा बिखेर दी है. मिथिला से उपहार लेकर नाचते गाते श्रद्धालुओं की एक टोली अयोध्या पहुंची है. इस बीच राम बाललीला, कलाकृतियों की प्रदर्शनी, मेहंदी एवं फूलों की वाटिका और फोटोग्राफी जैसे कार्यक्रम भी चल रहे हैं. युवाओं पर भक्ति का ऐसा रंग चढ़ा है कि धर्मपथ पर लगे हनुमान जी के चित्र के साथ अलग-अलग मुद्रा में फोटो खिंचा रहे हैं.

आज का आयोजन

● अयोध्या में शुक्रवार को यज्ञ मंडप के चारों द्वारों का वेदमूर्ति पूजन और चतुर्वेद पारायण होगा. इसके अलावा यज्ञमंडप के षोडश स्तंभों का पूजन व देवताओं का आह्वान, अरणि मंथन से यज्ञ कुंड में अग्निदेव का प्राकट्य होगा. इसके साथ ही यज्ञ कुंड में हवन का शुभारम्भ होगा.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button