राष्ट्रीयट्रेंडिंग

आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाने का ऐलान

मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के अंतिम बजट में आयुष्मान योजना का दायरा बढ़ाने का ऐलान किया है. लोकसभा में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आयुष्मान योजना में अब आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं और ASHA कार्यकर्ताओं को भी जोड़ा जाएगा. उन्हें भी मुफ्त इलाज की इस सुविधा का लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि देश के मेडिकल कॉलेजों में भी सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी. बता दें कि आयुष्मान योजना के तहत परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है.

टीकाकरण को लेकर भी ऐलान

वित्त मंत्री ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर को रोकने के लिए भी सरकार टीकाकरण लेकर आई है. लड़कियों को सर्वाइकल कैंसर का मुफ्त टीका लगाया जाएगा. इसके अलावा वित्त मंत्री ने कहा कि आंगनवाड़ी केंद्रों का विकास भी किया जाएगा.

3 करोड़ लखपति दीदी

महिलाओं को सशक्त करने के क्रम  में ही वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि अगले पांच साल में 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने कहा है कि देश में एक करोड़ से ज्यादा महिलाएं लखपति दीदी  बन गई हैं. सरकार के इस कदम से 9 करोड़ महिलाओं के जीवन स्तर में बदलाव आने वाला है.

क्या है आयुष्मान भारत योजना

इस योजना के तहत पात्र परिवारों को हर साल पांच लाख तक के निशुल्क उपचार का लाभ दिया जाता है. इसके लिए देश में सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को शामिल किया गया है. इस योजना के तहत भर्ती होने से एक सप्ताह पहले से ही जांचों और डिस्चार्ज होने के बाद 10 दिन तक का खर्च दिया जाता है. कैंसर, गुर्दा रोग समेत कई गंभीर बीमारियों का इलाज भी इस योजना के तहत किया जाता है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button