धर्म एवं साहित्यट्रेंडिंग

बसंत पचंमी पर सरस्वती पूजन के लिए जानें शुभ मुहूर्त , तिथि

बसंत पंचमी का त्योहार इस साल 14 फरवरी को मनाया जाएगा. बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा खासतौर पर की जाती है. इस दिन मां सरस्वती की शुभ मुहूर्त में पूजा कर पीले वस्त्र पहनें जाते हैं. सभी अपने घर मां सरस्वती की प्रतिमा लाते हैं और बाद में इनका विसर्जन भी किया जाता है. आपको बता दें कि माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को सरस्वती पूजा की जाती है. इस साल 14 फरवरी बुधवार को बसंत पंचमी है. पंचांग के अनुसार आपको बता दें कि पंचमी तिथि 13 फरवरी को दोपहर 2:41 बजे लग रही है. इसलिए उदया तिथि में अगले दिन 14 को सरस्वती पूजा की जानी चाहिए. बसंत पंचमी हर साल पूरे देश में बहुत धूमधाम से मनाई जाती है.

 बसंत पंचमी देवी सरस्वती की पूजा को समर्पित है. देवी सरस्वती को ज्ञान, शिक्षा की देवी कहा जाता है. ऐसा माना जाता है कि समर्पण और भक्ति के साथ  देवी की पूजा करके उनकी कृपा मिल सकती है. देवी सरस्वती कला, प्रौद्योगिकी, संगीत और नृत्य की भी देवी हैं. जो लोग इन क्षेत्रों में समर्पित हैं वे भी देवी की अराधना कर उनसे आशीर्वाद पा सकते हैं.

 14 को दोपहर 12.10 बजे तक ही पंचमी तिथि है. इसलिए 12 बजे तक ही सरस्वती पूजा का समय है. कहा जाता है कि माता सरस्वती की पूजा स्थिर लग्न में की जाती है. ये दोनों लग्न सरस्वती पूजन के लिए बहुत ही शुभ है. लेकिन सरस्वती पूजन राहुकाल में करने से बचना चाहिए, क्योंकि इस समय शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. दिन में 12:00 बजे से 1:30 बजे तक राहुकाल रहेगा.

सरस्वती पूजन के लिए शुभ मुहूर्तः

कुंभ लग्न (स्थिर लग्न)-प्रातः काल 6:59 से 8:27 तक

मेष लग्न (शुभ लग्न)- 9:53 बजे से 11:27 बजे तक मेष लग्न (शुभ लग्न).

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button