अन्य खबरट्रेंडिंग

40 की उम्र के बाद जवां दिखने के लिए डाइट में शामिल करें ये एंटी एंजिंग फूड

बढ़ती उम्र के साथ अगर आप भी अपनी स्किन को जवां और रिंकल फ्री रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ये एंटी एजिंग गुणों वाले फूड्स शामिल कर लीजिए. जी हां, पोषण और हेयर एंड स्किन केयर विशेषज्ञ किरण कुकरेजा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके ऐसे ही 5 एंटी-एजिंग फूड के बारे में बताया है.

पपीता-

डल स्किन और एजिंग इफेक्ट को दूर करने में पपीता बहुत ही कारगर माना जाता है. पपीता एक एंटी-एजिंग फूड है. जिसे आप अपनी डाइट में शामिल करके अपनी स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रख सकते हैं. पपीते में पेपेन,विटामिन सी,फोलेट,विटामिन ए, मैग्नीशियम,पौटेशियम,कॉपर और विटामिन के की अच्छी मात्रा मौजूद होती है, जो स्किन की सेहत को बूस्ट करके झुर्रियों को दूर रखने में मदद करती है.

कद्दू के बीज-

कद्दू के बीज में एंटीऑक्सीडेंट और जिंक जैसे तत्व मौजूद होते हैं,जो त्वचा से संबंधित कील-मुहांसे,दाग-धब्बे,डार्क सर्कल, झुर्रियों की समस्या को दूर करते हैं. कद्दू में मौजूद एंजाइम और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड डेड स्किन सेल्स को हटाकर त्वचा को साफ और मुलायम बनाते हैं. ये फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करते हैं.

व्हीटग्रास जूस-

बढ़ती उम्र के असर को कम करने के लिए आप वेजिटेबल जूस का सहारा ले सकते हैं. वेजिटेबल जूस के अलावा कई लोग व्हीटग्रास जूस को पीना ज्यादा पसंद करते हैं. यह जूस टेस्टी होने के साथ खासतौर पर अपने एंटी एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है. व्हीटग्रास में मौजूद क्लोरोफिल में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं,जो सूजन से लड़ने में मदद करते हैं, साथ ही बढ़ती उम्र की बीमारियों से भी बचाते हैं.

नारियल पानी-

नारियल पानी में साइटोकिनिन नामक यौगिक होता है,जिसके बारे में कहा जाता है कि इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं. नारियल पानी में मौजूद विटामिन सी त्वचा की चमक बनाए रखने में मदद करता है. इसमें मौजूद कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो स्वाभाविक रूप से कोलेजन संश्लेषण को उत्तेजित करते हैं. नारियल पानी त्वचा की लोच में सुधार करके उसे सॉफ्ट बनाए रखने में मदद कर सकता है.

अलसी के बीज-

अलसी के बीजों में मौजूद ओमेगा-3 शरीर में कोलेजन का उत्पादन करने,झुर्रियों और समय से पहले बूढ़ा होने जैसे लक्षणों को कम करने में मदद करता है.

सलाह-

हालांकि ये सभी एंटी एंजिंग फूड समय से पहले आने वाले बुढ़ापे को रोकने में मदद करते हैं. लेकिन एक खूबसूरत और गलोइंग त्वचा के लिए व्यक्ति का संतुलित आहार,धूप से बचाव और स्वस्थ जीवन शैली की भी अहम भूमिका होती है. 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button