राष्ट्रीयट्रेंडिंग

विकसित भारत के निर्माण में कपड़ा क्षेत्र का योगदान बढ़ेगा : PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कपड़ा क्षेत्र को पूरा समर्थन देने का वादा किया. उन्होंने कहा कि यह 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जब भारत आजादी के सौ साल पूरे करेगा.

दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत मंडपम में ‘भारत टेक्स 2024’ कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री ने सभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा, सरकार विकसित भारत के निर्माण में कपड़ा क्षेत्र के योगदान को और बढ़ाने के लिए बड़े स्तर पर काम कर रही है.

मोदी ने कहा, हमने अगले 25 वर्षों में भारत को विकसित राष्ट्र में बदलने का संकल्प लिया है. विकसित भारत के चार महत्वपूर्ण स्तंभ गरीब, युवा, किसान और महिलाएं हैं और विशेष रूप से भारत का कपड़ा क्षेत्र इन सभी स्तंभों से जुड़ा हुआ है. ऐसे में भारत टेक्स जैसा आयोजन सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है. उन्होंने कहा, 2014 में भारत के कपड़ा बाजार का मूल्यांकन 7 लाख करोड़ रुपये से कम था, जबकि अब यह 12 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है. पिछले 10 वर्षों के दौरान यार्न, कपड़े और परिधान के उत्पादन में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

महिलाओं की भागादारी ज्यादा : कपड़ा क्षेत्रों में रोजगार की संभावना, ग्रामीण आबादी और महिलाओं की भागीदारी पर मोदी ने कहा कि परिधान निर्माताओं में दस में से सात महिलाएं हैं और हथकरघा में तो यह संख्या और भी अधिक है. पिछले 10 वर्षों में उठाए गए कदमों ने खादी को विकास और नौकरियों का एक मजबूत माध्यम बना दिया है. इसी तरह, पिछले दशक की कल्याणकारी योजनाओं से कपड़ा क्षेत्र को भी फायदा हुआ है. प्रधानमंत्री ने कपास, जूट और रेशम उत्पादक के रूप में भारत की बढ़ती प्रोफाइल के बारे में भी विस्तार से बताया. उन्होंने कहा कि सरकार कपास किसानों का समर्थन कर रही है और उनसे कपास खरीद रही है.

बुनकरों को निफ्ट से जोड़ा जा रहा

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में राष्ट्रीय फैशन टेक्नोलॉजी संस्थान (निफ्ट) परिसरों की संख्या बढ़कर 19 हो गई है. स्थानीय बुनकरों व कारीगरों को भी विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से निफ्ट से जोड़ा जा रहा है. प्रधानमंत्री ने पीपीई किट और फेस मास्क के निर्माण के लिए कोविड महामारी में कपड़ा उद्योग के प्रयासों पर कहा कि सरकार ने कपड़ा क्षेत्र के साथ मिलकर आपूर्ति श्रृंखला को सुव्यवस्थित किया और पूरी दुनिया को पीपीई किट व फेस मास्क उपलब्ध कराए.

दुनिया को भारत के साथ पर फायदे का हो रहा एहसास

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि दुनिया को अब भारत की उपलब्धियों पर आश्चर्य नहीं होता, क्योंकि यह अब एक नई सामान्य बात बन गई है. आज दुनिया को भारत के साथ चलने के फायदे का एहसास हो रहा है. मोदी यहां एक टीवी कार्यक्रम की ओर से आयोजित शिखर सम्मेलन में बोल रहे थे. उन्होंने कहा, भारत के प्रति बढ़ता विश्वास भारत के लिए सबसे बड़ी पहचान बन गया है.

सरकार का हस्तक्षेप कम होना जरूरी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, उनका लक्ष्य एक ऐसे समाज का निर्माण करना है जहां सरकार का हस्तक्षेप कम से कम हो और वह लोगों की समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करे. उन्होंने कहा, वह विशेष रूप से मध्यम वर्ग के जीवन में हस्तक्षेप को पसंद नहीं करते हैं. उन्होंने कहा बीते 10 वर्षों से वह न्यूनतम सरकारी हस्तक्षेप वाले समाज के निर्माण के लिए लड़ रहे हैं और अगले पांच वर्षों में भी ऐसा करना जारी रखेंगे.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button