व्यापार

NEFT ने बनाया रिकॉर्ड, एक दिन में 4 करोड़ से ज्यादा ट्रांजैक्शन

डिजिटल पेमेंट आ जाने के बाद से बैंक की लाइन में देर तक खड़े रहने की मुसीबत से छुटकारा मिल गया है. व्यापार से लेकर आम लेन-देन में भी डिजिटल ट्रांसैक्शन अब लोगों की पहली पसंद है.

इसी क्रम में बैंक ट्रांसैक्शन के एक मोड, नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के जरिए 29 फरवरी 2024 को जो भी ट्रांसैक्शन हुए, उन्होंने रिकॉर्ड बना दिया. दरअसर, रिजर्व बैंक ने बताया कि 29 फरवरी 2024 को NEFT के कुल 4.10 करोड़ ट्रांजैक्शन हुए.

इसी के साथ बीते 10 सालों के आंकड़ो पर आरबीआई ने बताया कि 2014-2023 के दौरान NEFT और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम में वॉल्यूम के हिसाब से क्रमशः 700 पर्सेट और 200 पर्सेट की ग्रोथ हुई, जबकि वैल्यू के हिसाब से यह ग्रोथ क्रमशः 670 पर्सेट और 104 पर्सेट रही.

बता दें, रिजर्व बैंक रिटेल और होलसेल पेमेंट को मैनेज करने के लिए NEFT और RTGS का प्रबंधन कर रहा है. 16 दिसंबर 2019 को NEFT सिस्टम की सुविधा 24 घंटे चालू रहने का ऐलान किया था, जबकि 14 दिसंबर 2020 को RTGS सिस्टम के लिए यह सुविधा लागू करने की घोषणा की गई थी.

कैसे काम करता है NEFT

नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के जरिए एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे बैचेस के जरिए ट्रांसफर होते हैं. NEFT के जरिए फंड इंसटैन्ट ट्रांसफर नहीं होता, बल्कि इसमें हर आधे घंटे में NEFT के लिए फंड ट्रांसफर बैच रिलीज होते हैं. इस प्रक्रिया से जितने भी लोग उस आधे घंटे के अंदर फंड ट्रांसफर करते हैं उनके पैसे एक बैंक से दूसरे बैंक में भेजे जाते हैं. आरबीआई द्वारा दिए गए आदेश के बाद से अब चौबीसो घंटे आप NEFT का उपयोग कर सकते हैं.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button