व्यापारट्रेंडिंगराष्ट्रीय

एक ही दिन में शेयर सौदों का निपटान आज से शुरू

बीएसई ने उन कंपनियों की सूची जारी कर दी है, जिनमें गुरुवार से टी प्लस जीरो सेटलमेंट शुरू हो जाएगा. टी प्लस जीरो सेटलमेंट का मतलब यह है कि आपके ऑर्डर का निपटान उसी दिन हो जाएगा, जिस दिन आप ऑर्डर देंगे. यह सिस्टम अभी वैकल्पिक आधार पर लागू हो रहा है.

सेटलमेंट का समय घटने से लागत घटेगी और कार्यकुशलता बढ़ेगी. साथ ही निवेशकों को लगने वाले शुल्कों में भी पारदर्शिता आएगी. इसके लिए शुरुआत में सिर्फ 25 कंपनियों के शेयरों का चुनाव किया गया है.

इनमें अंबुजा सीमेंट्स, अशोक लीलैंड, बजाज ऑटो, बैंक ऑफ बड़ौदा, बीपीसीएल, बिड़ला सॉफ्ट, सिप्ला, कोफोर्ज, डिवीज लैब, हिंडाल्को, एमआरएफ, नेस्ले , इंडियन होटल्स, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, एलटीआईमाइंडट्री, जेएसडब्ल्यू स्टील, एनएमडीसी, ओएनजीसी, पेट्रोनेट एलएनजी, संवर्धन मदरसन इंटरनेशनल, एसबीआई, टाटा कम्युनिकेशंस, ट्रेंट, यूनियन बैंक और वेदांता शामिल हैं.

बैंक और वाहन शेयरों में तेजी से सेंसेक्स उछला

स्थानीय शेयर बाजारों में बुधवार को तेजी लौटी और सेंसेक्स 526 अंक की अच्छी बढ़त में रहा. निफ्टी भी 22,100 अंक के ऊपर पहुंच गया. मुख्य रूप से बैंक, वाहन और पेट्रोलियम शेयरों में लिवाली से बाजार में तेजी रही. सेंसेक्स 526.01 अंक की बढ़त के साथ 72,996.31 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 668.43 अंक तक चढ़ गया था.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button