व्यापार

गर्मियों में FMCG और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की बढ़ेगी मांग

मौसम विभाग ने इस हफ्ते की शुरुआत में अनुमान लगाया कि अप्रैल से जून के दौरान देश के अधिकतर हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ेगी. अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहेगा और दक्षिणी प्रायद्वीप, मध्य भारत, पूर्वी भारत तथा उत्तर-पश्चिम के मैदानी इलाकों में लू सामान्य से अधिक दिनों तक सताएगी.

इस भविष्यवाणी से एफएमसीजी (रोजाना उपयोग की चीजें) और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनियों के आला अधिकारी खुश नजर आ रहे हैं क्योंकि उन्हें गर्मी में इस साल अपने उत्पादों की मांग जबरदस्त तरीके से बढ़ने की उम्मीद हो गई है. पिछले साल बेमौसम बारिश के कारण इनकी बिक्री फीकी पड़ गई थी.

एयर कंडीशनर बाजार में अग्रणी कंपनी वोल्टास के प्रवक्ता ने कहा कि उद्योग को इस बार ऑनलाइन और ऑफलाइन बाजारों में बिक्री दो अंकों में बढ़ने की उम्मीद है. उन्होंने कहा, ‘गर्मियों के मौसम से हमें बहुत उम्मीद है और एसी की बिक्री में अच्छे इजाफे के आसार हैं. बढ़ी मांग पूरी करने के लिए हम पहले से ही तैयार हैं.’ उन्होंने कहा कि छोटे-मझोले बाजारों से ज्यादा कारोबार आने की उम्मीद है. कंपनी बढ़ती मांग पूरी करने के लिए चार कारखानों में उत्पादन बढ़ा रही है.

वोल्टास, हायर आदि कंपनियों के लिए ठेके पर एयर कंडीशनर बनाने वाली कंपनी ईपैक ड्यूरेबल ने उम्मीद जताई कि मई के बाद भी लू चलती रही तो इस साल बिक्री 15 फीसदी से ज्यादा बढ़ सकती है.

शीतलपेय कंपनी कोका कोला भी गर्मियों में बिक्री की बढ़ी मांग पूरी करने के लिए अपना वितरण नेटवर्क बढ़ा रही है. कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ‘भारत में हम हमेशा बाजार के बदलते चलन और ग्राहकों की प्राथमिकता को ध्यान में रखते हैं. गर्मियों का मौसम आ रहा है और हम अपने ग्राहकों के साथ जुड़े रहने तथा गर्मियों के लिहाज से अहम वितरण में विस्तार पर ध्यान दे रहे हैं.’

बिसलेरी को भी गर्मियों में बोतलबंद पानी तथा फिजी ड्रिंक्स की बिक्री बढ़ने की उम्मीद है. बिसलेरी इंटरनैशनल के सीईओ ऐंजलो जॉर्ज ने कहा, ‘फिजी ड्रिंक्स की अच्छी मांग को देखते हुए हमने लेमनाटा, पॉप, रेव तथा स्पाइसी जीरा के उत्पादन के लिए नई इकाइयां जोड़ी हैं. हमने नए शहरों में अपनी ई-कॉमर्स सेवा भी बढ़ाई है.’

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button