राष्ट्रीयट्रेंडिंग

तीसरे चरण की 93 सीटों के लिए चुनाव प्रचार थमा

लोकसभा चुनावों के तीसरे चरण के लिए रविवार को चुनाव प्रचार थम गया. सात मई को 11 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर मतदान होगा. इस चरण के चुनाव के लिए कुल 1331 उम्मीदवार मैदान में हैं. चुनाव आयोग ने मतदान के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली हैं.

तीसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में गांधीनगर से गृह मंत्री अमित शाह, विदिशा से मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया, मैनपुरी से डिंपल यादव आदि शामिल हैं. अब तक पहले व दूसरे चरण में लोकसभा की कुल 190 सीटों के लिए मतदान हो चुका है.

तीसरे चरण में गुजरात और गोवा की सभी सीटों के लिए मतदान होगा. गुजरात की 26 सीटों में से एक सीट सूरत पर कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन रद्द होने और बाकी उम्मीदवारों के नाम वापस लेने के कारण भाजपा उम्मीदवार को पहले ही निर्विरोध विजयी घोषित किया जा चुका है. जबकि दूसरे चरण में मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर प्रत्याशी के निधन के कारण मतदान नहीं हो पाया था जो तीसरे चरण में हो रहा है.

जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर सात मई को होने वाले मतदान को 25 मई के लिए निर्धारित कर दिया गया है. इस प्रकार कुल 93 सीटों पर सात मई को मतदान होगा. तीसरे चरण में यूपी की 10, बिहार की 5, महाराष्ट्र की 11, बंगाल की 4, मध्य प्रदेश की 9, कर्नाटक की 14, छत्तीसगढ़ की 7 तथा असम की 4, केंद्र शासित प्रदेश दादर नागर हवेली और दमन दीव की दो सीटों के लिए मतदान होगा.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button