शिक्षा एवं रोजगारट्रेंडिंगराष्ट्रीय

नीट पीजी परीक्षा के पैटर्न में महत्वपूर्ण बदलाव किए

मेडिकल कॉलेज में पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होने वाली नीट पीजी 2024 परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है. 23 जून को होने वाली परीक्षा में प्रश्नपत्र कई समयबद्ध सेक्शन में विभाजित होगा.

नीट पीजी परीक्षा में नए पैटर्न के अनुसार पेपर में जितने भाग होंगे, उसकी समय सीमा तय की जाएगी. उदाहरण के लिए प्रश्न पत्र में यदि पांच समयबद्ध खंड जैसे (ए, बी, सी, डी और ई) हैं तो फिर इस प्रश्न पत्र में प्रत्येक अनुभाग में 40 प्रश्न और 42 मिनट का समय आवंटित होगा. परीक्षार्थी को पहले अपने सेक्शन के लिए आवंटित समय को पूरा करना पड़ेगा. उसके बाद ही वे अगले सेक्शन में आगे बढ़ पाएंगे.वहीं, परीक्षार्थी उपरोक्त सेक्शन का समय खत्म होने के बाद अपने उत्तरों की समीक्षा या फिर संशोधन भी नहीं कर पाएंगे. इसके लिए हेल्पलाइन 011-45593000 जारी किया गया है.

डॉक्टर संगठन बोले पहले समय देना जरूरी

नीट पीजी परीक्षा के पैटर्न में बदलाव का डॉक्टर संगठनों ने विरोध किया है. यूनाइटेड डॉक्टर फ्रंट (यूडीएफ) के अध्यक्ष डॉ. लक्ष्य मित्तल ने बताया कि नीट पीजी की परीक्षा 23 जून का आयोजित हो रही है. ऐसे में अचानक पैटर्न में बदलाव करना छात्रों की परीक्षा की तैयारी पर असर डालेगा.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button