व्यापारट्रेंडिंगराष्ट्रीय

बैंक एफडी पर 9.1 ब्याज दर पाने का अवसर

इस माह चार बैंकों ने अपनी सावधि जमा पर दिए जाने वाले ब्याज में वृद्धि की है. इनमें उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक, सिटी यूनियन बैंक, आरबीएल बैंक और कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक शामिल हैं. दरअसल बैंकों में जमा के मुकाबले कर्ज की उठान ज्यादा है. साथ ही निवेशक अपना पैसा बेहतर रिटर्न देने वाले निवेशों में लगा रहे हैं इसके चलते बैंकों पर ब्याज दरें बढ़ाने का दबाव है.

उम्मीद की जा रही है कि बैंकों पर जमा में कमी का दबाव इस वर्ष की तीसरी या चौथी तिमाही तक खिंच सकता है. ऐसे में निवेशक चाहें तो लंबी अवधि की एफडी का विकल्प चुन सकते हैं.

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक बैंक ने 2 करोड़ रुपये से नीचे की रकम के लिए सावधि जमा की ब्याज दर में बदलाव किया है. नई दरें एक मई अप्रैल, 2024 से लागू हो गई हैं. इसके मुताबिक, बैंक सामान्य नागरिकों के लिए बैंक की ब्याज दर 4 से 8.50 के बीच है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक की ब्याज दर 4.60 से 9.10 के बीच है.

सिटी यूनियन बैंक बैंक की नई ब्याज दरें छह मई से लागू हैं. बैंक सामान्य नागरिकों के लिए 5 से 7.25 के बीच ब्याज दर दे रहा है, वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 5 से 7.75 के बीच है. सबसे ज्यादा ब्याज 400 दिन की एफडी पर है.

कैपिटल बैंक स्मॉल फाइनेंस बैंक

बैंक सामान्य नागरिकों के लिए 3.5 से 7.55 के बीच ब्याज दर ऑफर कर रहा है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 4 से 8.05 के बीच है. सबसे ज्यादा ब्याज दर 400 दिनों की अवधि पर है. दरें छह मई से लागू हैं.

बैंक ने 18 से 24 माह की एफडी के लिए 8 ब्याज दर तय की है. वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 अतिरिक्त ब्याज मिलेगा जबकि 80 साल से ऊपर को 0.75 फीसदी अतिरिक्त ब्याज देना तय है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button