अंतराष्ट्रीयट्रेंडिंगराष्ट्रीय

व्हाइट हाउस के मेन्यू में समोसे के बाद गोलगप्पा शामिल

वाशिंगटन . अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के आधिकारिक कार्यालय व्हाइट हाउस में आयोजित समारोहों के मेन्यू में भारतीय समोसे के बाद यहां का लोकप्रिय स्ट्रीट फूड गोलगप्पा लगातार जगह पा रहा है. पिछले साल कई मौकों पर इसे मेन्यू में शामिल किया गया.

हाल में सोमवार को एशियन अमेरिकन, नेटिव हवाईयन एंड पैसिफिक आईलैंडर विरासत माह का जश्न मनाने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा आयोजित किए गए समारोह में मेहमानों को गोलगप्पा भी खिलाया गया. इस समारोह में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अमेरिकी सर्जन जनरल डॉ. विवेक मूर्ति समेत कई एशियाई अमेरिकी और भारतीय अमेरिकी लोगों ने शिरकत की.

सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा …

अमेरिका के व्हाइट हाउस में यहां जब भारतीय गीत ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ गीत की धुन बजी तो सभी ने भारत का सम्मान किया. कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस समेत कई गणमान्य मौजूद थे. व्हाइट हाउस में एशियन अमेरिकन, नेटिव हवाई एंड पेसिफिक आइलेंडर (एएएनएचपीआई) विरासत माह का जश्न मनाने के लिए स्वागत समारोह में सैकड़ों लोग इकट्ठा हुए थे.

पिछले साल जून में भी बजाया गया था

पिछले साल जून में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा के दौरान भी अमेरिका में भारत का देशभक्ति गीत बजाया गया था. मरीन बैंड ने बताया कि उसने राजकीय दौरे से पहले इसका अभ्यास किया था. कैलिफोर्निया में रह रहे भुतोरिया ने कहा, ‘यह मुझे बेहद अच्छा लगा. मैंने उनके साथ गाना शुरू किया और फिर मैंने उनसे इसे एक बार फिर से बजाने का अनुरोध किया. उन्होंने मेरा अनुरोध मान लिया और बताया कि वे इसे दूसरी बार बजा रहे हैं. ’

एक साल में दूसरी बार बजाया गया यह गीत

भारतीय अमेरिकी समुदाय के नेता अजय जैन भुतोरिया ने समारोह में शिरकत की. उन्होंने बताया कि एएएनएचपीआई विरासत माह के उपलक्ष्य में रोज गार्डन में आयोजित किया गया समारोह अद्भुत था. यहां भारत का देशभक्ति गीत सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा बजाकर स्वागत किया. एक साल से भी कम समय में यह दूसरी बार है जब व्हाइट हाउस में भारत का देशभक्ति गीत बजाया गया. अभी तक व्हाइट हाउस में भारतीय डिश समोसा ही था.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button