अन्य खबरट्रेंडिंग

गर्मी के मौसम में नारियल पानी से भी ज्यादा फायदेमंद है Ice Apple

गर्मी के मौसम में कुछ ठंडा खाने-पीने को मिल जाए तो शरीर को सुकून मिलता है. प्यास बुझ जाती है. गर्मी के समय में बहुत से लोग खरबूजा, तरबूज, आम, खीरा, ककड़ी, लीची जैसे फलों का सेवन करते हैं. ऐसे ही एक फल है Ice Apple है. इसे लोग ताड़ गोला ताड़गोला के नाम से भी जानते हैं. यह सिर्फ गर्मी के समय में ही मिलता है. इसको खाने से आपका शरीर दिनभर हाईड्रेट बना रहेगा. यह फल नारियल पानी से भी ज्यादा फायदेमंद होता है.

Ice Apple में भरपूर मात्रा में मिनरल्स सोडियम और पोटैशियम पाया जाता है. ये तत्व शरीर की प्यास बुझाने में मदद करते हैं. ताड़गोला गर्मी में खाने का एक सुपर फल है. इसमें फाइबर भरपूर होता है. जिससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है. इस Get App पाचन शक्ति भी मजबूत होती है. ताड़गोले का जूस पीने से भी शरीर में पानी की कमी दूर होती.

आयुर्वेद के जानकार बताते हैं कि गर्मी के मौसम में ताड़गोला शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखता है. इस फल में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, सोडियम और पोटेशियम होता है, जो शरीर में तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने और प्यास बुझाने में मदद करते हैं. इस फल में फाइबर भरपूर होता है, जो पेट साफ रखता है.

पेट को पहुंचता है ठंडक

पेट को ठंडा करने में ताड़गोला के फायदे अनेक हैं. इसकी प्रकृति ठंडी होती है जो कि पेट के लिए बेहद फायदेमंद है.  ये डाइजेस्टिव एंजाइम्स बढ़ाने में मददगार है. इसके अलावा ये एसिडिक बाइल जूस को कम करने और एसिडिटी से छुटाकार दिलाने में मददगार है. इसके अलावा मतली और उल्टी से निपटने के लिए आइस एप्पल का सेवन फायदेमंद है. 

कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार

फाइबर से भरपूर ताड़गोला, सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है. ये फाइबर मेटाबोलिज्म को तेज करता है और पाचन क्रिया को सही करने में मददगार है. इतना ही नहीं ये बॉवेल मूवमेंट को भी तेज करता है जिससे कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है. इस तरह ये पेट की समस्या वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है. 

पेशाब से जुड़ी समस्याएं नहीं होती

यूटीआई में ताड़गोला का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है. ये न सिर्फ ड्यूरेटिक है, बल्कि ये बैक्टीरियल इंफेक्शन को भी कम करने में मददगार है. इसे खाने से आपके ब्लैडर की सेहत सही रहती है और पेशाब से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं.  तो, इन तमाम कारणों से आपको ताड़गोला का सेवन करनना चाहिए.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button