खेलट्रेंडिंग

NZ vs AFG: अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलटफेर, न्यूजीलैंड को हराकर रचा इतिहास; राशिद-फारूकी ने उडाया गर्दा

अफगानिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 14वें मैच में न्यूजीलैंड को 84 रनों से हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया है. इस जीत के साथ अफगानिस्तान ने इंटरनेशनल क्रिकेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ किसी भी फॉर्मेट में पहली जीत हासिल कर इतिहास रच दिया. इस मैच के हीरो कप्तान राशिद खान और फजलहक फारूकी रहे जिन्होंने 160 रनों के लक्ष्य को बचाते हुए चार-चार विकेट लिए. अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 159 रन बनाए थे, जिसका पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम मात्र 75 रनों पर सिमट गई. यह टूर्नामेंट में अफगानिस्तान की लगातार दूसरी जीत है और इससे उनकी सुपर-8 में पहुंचने की उम्मीदें बढ़ गई हैं.

इस जीत के साथ अफगानिस्तान ग्रुप-सी की पॉइंट्स टेबल में शीर्ष स्थान पर आ गई है. उनके अगले दो मुकाबले पापुआ न्यू गिनी और वेस्टइंडीज के खिलाफ हैं. इनमें से एक मैच जीतकर भी अफगानी टीम सुपर-8 में पहुंच सकती है. ऐसे में न्यूजीलैंड या वेस्टइंडीज के लिए खतरा पैदा हो सकता है क्योंकि एक ग्रुप से केवल दो ही टीमें अगले दौर में जाएंगी.

मुकाबले की बात करें तो, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (80) और इब्राहीम जादरान (44) की बेहतरीन पारियों के दम पर 20 ओवर में 159 रन बनाए. इन दोनों के अलावा अफगानिस्तान के लिए अजमतुल्लाह ने 22 रन जोड़े, जबकि न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी ने दो-दो विकेट लिए.

इस लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम की शुरुआत निराशाजनक रही. सलामी बल्लेबाज फिन एलन और डेवोन कॉन्वे से लेकर कप्तान केन विलियमसन तक सभी फ्लॉप साबित हुए. पहले 10 ओवर में टीम ने 53 रन पर 7 विकेट गंवा दिए थे और पूरी टीम 15.2 ओवर में 75 रनों पर ऑल आउट हो गई.

अफगानिस्तान के लिए गेंदबाजी में राशिद खान और फजलहक फारूकी ने शानदार प्रदर्शन किया, दोनों ने चार-चार विकेट लिए जबकि मोहम्मद नबी ने दो विकेट हासिल किए. रहमानुल्लाह गुरबाज को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button