राष्ट्रीयट्रेंडिंग

तेज बुखार-पेट में दर्द के बाद बर्ड फ्लू का पता चला

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पश्चिम बंगाल में एक चार साल की बच्ची में बर्ड फ्लू संक्रमण की पुष्टि की है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक बच्ची को 26 जनवरी 2024 को तेज बुखार और पेट में ऐंठन की शिकायत थी.

उसे बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाया गया. 29 जनवरी को उसे फिर दौरा पड़ा, जिसके बाद उसे उसी बाल रोग विशेषज्ञ के पास लाया गया. सांस लेने में लगातार दिक्कत, बुखार और पेट में ऐंठन के कारण आईसीयू में भर्ती कराया गया था. करीब 3 महीनों तक जांच और इलाज के बाद उसे अस्पताल से मई में छुट्टी दे दी गई थी. देश में किसी इंसान में बर्ड फ्लू संक्रमण का यह दूसरा मामला है. इससे पहले 2019 में एक व्यक्ति को बर्ड फ्लू हुआ था.

पोल्ट्री के संपर्क में था डब्ल्यूएचओ ने बताया कि वायरस से पीड़ित बच्ची घर और उसके आस-पास के इलाकों में स्थित पोल्ट्री के संपर्क में थी. बच्ची के परिवार के किसी अन्य सदस्य में एच9एन2 वायरस के लक्षण नहीं देखे गए हैं. टीकाकरण और इलाज का विवरण फिलहाल उनके पास उपलब्ध नहीं है. मरीज का इन्फ्लूएंजा बी और एडेनोवायरस के लिए परीक्षण किया गया था. कुछ दिनों पहले मैक्सिको में एक व्यक्ति की मौत एच9एन2 से हुई थी. यह बर्ड फ्लू से इंसान की मौत का पहला मामला था. इस मौत के बाद डब्ल्यूएचओ ने बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी किया था.

अब बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं अधिकारी

पश्चिम बंगाल में फिलहाल अब बर्ड फ्लू रोग का कोई मामला नहीं है और प्रदेश सरकार ने स्थिति का आकलन करने के लिए एक टीम का गठन किया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार ने मालदा जिले के कालियाचक से करीब 29,000 पक्षियों की जांच पहले ही कर ली है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button