अन्य खबरट्रेंडिंग

BP मापने से पहले मोबाइल ना चलाएं

स्मार्टफोन या मोबाइल का अधिक इस्तेमाल उच्च रतचाप यानी अधिक ब्लड प्रेशर की बीमारी की वजह बन सकता है. डॉक्टरों के मुताबिक जब भी BP की जांच के लिए जाएं तो उससे आधा घंटे पहले मोबाइल का इस्तेमाल न करें.

यह BP के नतीजों को प्रभावित कर सकता है. डॉक्टरों द्वारा प्रकाशित एक ताजा शोध पत्र में यह जानकारी सामने आई है. यह शोधपत्र इंडियन मेडिकल काउंसिल ऑफ रिसर्च की डॉक्टर सुनीला गर्ग और एम्स देवघर के कम्यूनिटी मेडिसन विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर सुदीप भट्टाचार्य समेत कई शोधकर्ताओं ने प्रकाशित किया है. इस अध्ययन पत्र में शोधकर्ताओं ने यूरोपियन सोसाइटी ऑफ हाइपरटेंशन की गाइडलाइन के हवाले से बताया कि अगर आप बीपी माप रहे हैं तो तीन बातों का ध्यान रखना जरूरी है. सबसे पहले बीपी मापने से आधा घंटे पहले कोई शारीरिक व्यायाम या कसरत न करें. आधा घंटे पहले मोबाइल का इस्तेमाल न करें और न ही धूम्रपान करें. ज्यादा मोबाइल चलाने से उच्च रक्तचाप का खतरा रहता है.

ऐसे होता है प्रभावित

स्क्रीन टाइम बढ़ने से शारीरिक सक्रियता कम हो जाती है और इंसान का मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है.एम्स के हार्मोन रोग विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर राजेश खड़गावत ने बताया कि लंबे समय तक मोबाइल, टीवी या आईपैड देखने से आंख की रोशनी प्रभावित होने के साथ उनका मानसिक व शारीरिक विकास दोनों प्रभावित होता है. शारीरिक गतिविधि न होने से बच्चों में मोटापा, इन्सुलिन प्रतिरोध, मधुमेह, चिड़चिड़ापन, अवसाद जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button