राष्ट्रीयट्रेंडिंग

आकाशीय बिजली गिरने से 18 की मौत

बिहार में शुक्रवार को आकाशीय बिजली गिरने से 18 लोगों की मौत हो गई, जबकि सात गंभीर रूप से झुलस गए. मृतकों में जहानाबाद व बेगूसराय के तीन-तीन, भागलपुर के चार, मधेपुरा और सहरसा के दो-दो, काराकाट, वैशाली, मोतिहारी और छपरा के एक-एक लोग शामिल हैं.

जहानाबाद जिले में मृतकों में चाचा-भतीजा शामिल हैं. मृतकों में एक छात्रा और दो छात्र भी शामिल हैं. अधिकारियों ने बताया कि घायलों को नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है. वहीं, मौसम विभाग ने बताया कि पटना सहित प्रदेश में शनिवार को भी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने उत्तर बिहार, दक्षिण-मध्य एवं दक्षिण-पूर्व भागों के जिलों के एक या दो स्थानों पर गरज व चमक के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा 11 जिलों में भारी बारिश के आसार हैं. वहीं शुक्रवार को पटना सहित पूरे प्रदेश में हल्की से मध्य स्तर की बारिश हुई. इससे राजधानी के साथ 30 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट आई है. प्रदेश का सबसे गर्म जिला 34.7 डिग्री सेल्सियस के साथ बेगूसराय रहा.

राजस्थान के मालपुरा में 176 मिलीमीटर पानी बरसा

राजस्थान में मानसून की सक्रियता के चलते बारिश का दौर जारी है. पिछले 24 घंटे की अवधि के दौरान मालपुरा में सबसे अधिक 176 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

हिमाचल में मूसलाधार वर्षा, 77 मार्ग बंद किए

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में शुक्रवार को मूसलाधार वर्षा हुई, जिसके कारण 77 मार्गों को यातायात के लिए बंद कर दिया गया.

उत्तराखंड में नदियां उफान पर, केदारनाथ हाईवे पर भूस्खलन

मानसून की बारिश के जोर पकड़ते ही उत्तराखंड में नदियां उफान पर आ गई हैं. शुक्रवार को यमुना और टौंस नदी खतरे के निशान पर बहीं.

ऋषिकेश में गंगा के जलस्तर में भी वृद्धि हुई. कुमाऊं में काली नदी चेतावनी निशान पार कर गई. दूसरी तरफ भूस्खलन से प्रदेशभर में शुक्रवार देर शाम तक 47 सड़कें अवरुद्ध रहीं. केदारनाथ हाईवे पर रुद्रप्रयाग में सुरंग में भूस्खलन से यातायात बाधित हो गया. टनकपुर में मां पूर्णागिरि के दर्शन को आए श्रद्धालुओं को शुक्रवार को दर्शन के बगैर ही लौटना पड़ा.

गोमुख ट्रैक पर फंसे 38 यात्री बचाए, यात्रा रोकी उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री-गोमुख पैदल ट्रैक पर फंसे 38 यात्रियों का एसडीआरएफ ने शुक्रवार को रेस्क्यू किया. चीड़बासा नाले पर बीते गुरुवार को पुलिया टूटने के बाद बहे दिल्ली के दो कांवड़ यात्रियों का दूसरे दिन कुछ पता नहीं चल सका. गंगोत्री नेशनल पार्क प्रशासन ने फिलहाल गोमुख यात्रा पर रोक लगा दी है. गढ़वाल मंडल में बदरीनाथ हाईवे शुक्रवार को तोताघाटी के पास मलबा आने से कुछ घंटे बाधित रहा. यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग डाबरकोट में तीन घंटे और धरासू में डेढ़ घंटे बंद रहा.

यूपी में दो दिन भारी से बहुत भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने अगले दो दिन उत्तर प्रदेश के विभिन्न अंचलों में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश होने का यलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, मुरादाबाद के बिलारी में मकान की छत गिरने से भाई-बहन की मौत हो गई. संभल में आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गई.

असम में बाढ़ से 22 लाख लोग प्रभावित

असम में शुक्रवार को बाढ़ की स्थिति और खराब हो गई. प्रमुख नदियों के लगातार बढ़ रहे जलस्तर से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में इजाफा हुआ. राज्य में बाढ़ प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 22 लाख हो गई है. राज्य में इस साल बाढ़, भूस्खलन और तूफान में मरने वालों की संख्या बढ़कर 56 हो गई है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button