छत्तीसगढ़राजनीतिरायपुर संभाग

छत्तीसगढ़: हंगामेदार होगा इस बार का मानसून सत्र, लगे 966 सवाल

रायपुर. विधानसभा का मानसून सत्र 22 से 26 जुलाई तक चलेगा. इस सत्र में कुल पांच बैठकें होनी है. इसके लिए सत्ता और विपक्ष के विधायकों ने सवालों की झड़ी लगा दी है. अब तक सत्ता और विपक्ष के विधायकों ने 966 सवाल लगाए हैं. इससे इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार का सत्र काफी हंगामेदार होगा. खास बात यह है कि इस सत्र में सत्ता पक्ष के साथ-साथ विपक्ष के लिए भी कई चुनौतियां होगी. दरअसल, सरकार को घेरने के लिए विपक्ष के पास इस बार मुद्दों की कमी नहीं है. वहीं सत्ता पक्ष भी पुरानी सरकार के कामकाज को लेकर सरकार को घेरेगा. सरकार बदलने के बाद फरवरी-मार्च में हुए विधानसभा सत्र में पिछली सरकार के कामकाजों को लेकर गंभीर सवाल उठे और बहुत से मामलों में जांच की भी घोषणा हुई थीं.

विधानसभा सत्र के दौरान विपक्ष बलौदाबाजार हिंसा कांड को लेकर आक्रामक रूप अपनाने की तैयारी कर रहा है. इस मामले में भाजपा ने कांग्रेस नेताओं पर समुदाय विशेष को भड़काने का आरोप लगाया है. कांग्रेस-भाजपा दोनों ने अपनी-अपनी जांच समिति गठित की है. इसके अलावा किसानों के मुद्दे पर भी सदन में हंगामा होगा. इसमें खाद-बीज की कमी का मुद्दा प्रमुखता से शामिल हैं. नक्सली हिंसा, अवैध शराब की बिक्री, रेत के महंगे दाम, बिगड़ती कानून व्यवस्था, धान का समर्थन मूल्य जैसे अन्य मुद्दों पर भी सदन में हंगामा होने के आसार हैं.



प्रश्न पूछने में भाजपा विधायक आगे

नई सरकार के गठन के बाद विधानसभा में प्रश्न पूछने के मामले में भाजपा विधायक आगे चल रहे हैं. पिछले विधानसभा सत्र में करीब एक दर्जन भाजपा विधायकों ने 76-76 प्रश्न पूछे हैं. खास बात यह है कि भाजपा विधायकों की मांग पर सरकार ने कई मुद्दों पर जांच कराने का भी ऐलान किया है. 76 प्रश्न पूछने वाले विधायकों में धर्मलाल कौशिक, धर्मजीत सिंह, पुन्नूलाल मोहले, सुशांत शुक्ला, बालेश्वर साहू, अजय चंद्राकर, अंबिका मरकाम, भावना बोहरा, हर्षिता स्वामी बघेल और भोला राम साहू शामिल हैं.



विधानसभा ने अपने सदस्यों के लिए ऑनलाइन प्रश्न लगाने की सुविधा दी है. इसके साथ ही विधायक चाहे तो वो ऑफलाइन प्रश्न भी लगा सकते हैं. विधायकों को ऑनलाइन प्रश्न लगाने के लिए बकायदा प्रशिक्षण भी दिया गया है. इसके बाद भी गिनती के कुछ विधायक ऑफलाइन प्रश्न ही लगा रहे हैं. विधानसभा में ऑनलाइन 471 तारांकित प्रश्न लगे हैं. जबकि ऑफलाइन 24 प्रश्न लगे हैं.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button