अंतराष्ट्रीयअन्य खबर

तुर्की के पहाड़ों में 12000 साल पुराने स्मारकों पर मिला दुनिया का सबसे प्राचीन सौर कैलेंडर

लंदन: ब्रिटेन के पुरातत्त्वविदों ने तुर्की के अनातोलिया के पहाड़ों में गोबेकली टेपे में करीब 12,000 साल पुराने स्मारकों के स्तंभ पर तारीखों के चिह्नों की खोज की है. उनका दावा है कि यह टाइमकीपिंग सिस्टम दुनिया का सबसे प्राचीन सौर कैलेंडर है. इसके अध्ययन से पता चला कि 150 ईसा पूर्व ग्रीस में लोग 10,000 साल पहले की तारीखों को सटीक रूप से रिकॉर्ड कर रहे थे.

द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों को चिह्नों के विश्लेषण के दौरान साइट के एक खंभे पर उकेरे हुए ‘वी’ के 365 निशान मिले. हर निशान एक दिन का प्रतिनिधित्व करता है. कैलेंडर में 11 अतिरिक्त दिन के साथ 12 चंद्र महीनों को भी प्रदर्शित किया गया. यह उस काल के लोगों में पृथ्वी की धुरी के हिलने-डुलने के ज्ञान की पुष्टि करता है. टीम ने 27 दिन चलने वाली उल्का धारा को दर्शाने वाले एक दूसरे स्तंभ की भी खोज की. प्राचीन स्तंभों पर नक्काशी में 13,000 साल पहले एक धूमकेतु के हमले को दर्शाया गया है, जिसने उस काल के लोगों को लुप्त कर 1,200 साल चलने वाले छोटे हिमयुग की शुरुआत की थी.



मानव निर्मित सबसे पुरानी संरचनाएं

शोधकर्ताओं के मुताबिक गोबेकली टेपे साइट में सबसे पुरानी मानव निर्मित संरचनाएं हैं. इनका निर्माण 9,600 और 8,200 ईसा पूर्व के बीच शिकारियों ने किया था. वह काल पाषाण युग से छह हजार साल पहले का था. स्मारकों में शायद अंतिम संस्कार जैसे अनुष्ठान किए जाते थे.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button