धर्म एवं साहित्यज्योतिष

भारत में मौजूद मां दुर्गा के ये फेमस मंदिर, एक बार जरूर करें दर्शन

नवरात्रि चल रही हैं और भक्त मां की भक्ति में डूबे हुए हैं. काफी सारे लोग नवरात्रि के मौके पर देवी दुर्गा के सिद्ध मंदिरों में दर्शन के लिए जरूर जाते हैं. मान्यता है कि देवी सती के अंग जिन जगहों पर गिरे वहां पर सिद्ध पीठ स्थापित हैं. लेकिन इन सिद्ध पीठ मंदिरों के अलावा भी कुछ मंदिर हैं. जिनकी श्रद्धालुओं के बीच गहरी आस्था है और इन मंदिरों में दर्शन करने से मन्नत पूरी होती है. ऐसे ही भारत भर के 5 मंदिर जहां लाइफ में एक बार दर्शन के लिए जरूर जाना चाहिए.

मनसा देवी टेंपल

मनसा देवी मंदिर उत्तराखंड में बना हुआ है. हरिद्वार के पास झुनझुनू रोड पर सादुलपुर गांव में मां मनसा देवी का मंदिर है. जहां पर दर्शन करने से भक्त की सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है.

चामुंडा देवी मंदिर

मां चामुंडा देवी का मंदिर हिमाचल प्रदेश में बना हुआ है. पालमपुर जिले से कुछ दूरी पर बनेर नदी के किनारे ये मंदिर स्थित है. जहां मां चामुंडा देवी के अलावा भगवान शिव मृत्यु रूप में रहते हैं. चामुंडा देवी के दर्शन करने के लिए कांगड़ा एयरपोर्ट या फिर पठानकोट रेलवे स्टेशन तक आना होता है. उसके बाद प्राइवेट टैक्सी या बस की मदद से इस मंदिर तक आसानी से जाया जा सकता है.

अम्बा माता का मंदिर

गुजरात के जूनागढ़ में अम्बे माता का मंदिर है. जहां पर दूर-दूर से दर्शन करने के लिए भक्त आते हैं. बारहवीं शताब्दी में बने इस मंदिर में दर्शन करने से खुशहाल शादीशुदा जीवन का आशीर्वाद मिलता है. ये मंदिर ऊंची पहाड़ की चोटी पर बना है. जहां तक जाने के लिए रोपवे का सहारा लिया जा सकता है.

दक्षिणेश्वर काली मां का मंदिर

कोलकाता में विवेकानंद ब्रिज के उत्तर में दक्षिणेश्वर काली माता का मंदिर है. इस मंदिर के साथ ही लगे हुए 12 मंदिर हैं जो शिव जी को समर्पित हैं.

करणी माता का मंदिर

राजस्थान के बीकानेर से 30 किमी की दूरी पर देशनोक में करणी माता का मंदिर है. इस मंदिर को चूहों का मंदिर भी कहते हैं. लाइफ में एक बार इस मंदिर के दर्शन करने जरूर जाना चाहिए. इस मंदिर में लगभग 25 हजार से भी ज्यादा चूहे रहते हैं जो काले और सफेद दोनों तरह के रहते हैं. मान्यता है कि इन चूहों का कुतरा हुआ खाना खाना सौभाग्य की बात है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button