ट्रेंडिंगतकनीकी

अब पत्नी को दें आराम, रोबोट से कराएं घर के सारे काम

‘वी रोबोट ‘इवेंट में टेस्ला ने अपने साइबरकैब और ह्यूमैनॉइड रोबोट ऑप्टिमस को सबके सामने पेश किया. एलन मस्क ने दावा किया कि ऑप्टिमस कुछ भी कर सकता है. मस्क के अनुसार, ऑप्टिमस रोबोट की क्षमता लगभग असीमित है. उन्होंने बताया कि यह रोबोट कुत्ते को घुमाने, बच्चों की देखभाल करने, लॉन काटने और ड्रिंक सर्व करने जैसे काम कर सकता है.

दिसंबर 2023 में टेस्ला ने अपने ह्यूमैनॉइड रोबोट ऑप्टिमस जेन 2 का नया वर्जन पेश किया था, जो पिछले मॉडल से कई गुना बेहतर है. पहले का मॉडल सिर्फ चलने और बात करने में सक्षम था, लेकिन जेन 2 वर्जन में तेज चलने की क्षमता, एडवांस हाथ की मूवमेंट, उंगलियों पर टैक्टाइल सेंसर जैसे नये फीचर्स शामिल हैं.

25 लाख रुपये तक कीमत

टेस्ला ने सबसे पहले अपने ह्यूमैनॉइड रोबोट ऑप्टिमस (जिसे टेस्ला बॉट भी कहा जाता है) का कॉन्सेप्ट 2021 के एआई डे पर पेश किया था. इसका उद्देश्य एक ऐसी बहुउद्देश्यीय मशीन बनाना था. जो इंसानों के लिए खतरनाक, दोहराव वाले, या उबाऊ कामों को संभाल सके. हालांकि अभी इसका डेवलपमेंट जारी है, लेकिन टेस्ला लगातार ऑप्टिमस में सुधार कर रहा है. हाल ही के इवेंट में जेन 2 मॉडल में एडवांस तकनीकों को पेश किया गया.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button