अपराधराष्ट्रीय

डिजिटल अरेस्ट कर एक करोड़ ऐंठे

नोएडा. साइबर अपराधियों ने 300 करोड़ रुपये के चिट फंड घोटाले में फंसाने की धमकी देकर अर्ध सरकारी कंपनी से सेवानिवृत्त अधिकारी के साथ एक करोड़ 19 लाख रुपये की ठगी कर ली. आरोपियों ने बुजुर्ग को चार दिन तक डिजिटल अरेस्ट कर ठगी की.

सेक्टर-70 की पैन ओसिस सोसाइटी निवासी राकेश कुमार सिन्हा ने साइबर थाने में दर्ज कराई शिकायत में बताया कि बीते दिनों उनके मोबाइल पर अनजान नंबर से कॉल आई. कॉल करने वाले ने खुद को बैंककर्मी बताते हुए कहा कि उनके नाम से क्रेडिट कार्ड जारी हुआ है, जिसमें एक लाख नौ हजार रुपये की रकम आई है. उन्होंने जब अपने क्रेडिट कार्ड का नंबर पूछा तो कथित बैंककर्मी ने दूसरे के कार्ड का नंबर बताया. इसके बाद स्काइप कॉल पर बुजुर्ग को जोड़ा और कॉल कथित मुंबई पुलिस और सीबीआई अफसरों को ट्रांसफर कर दी गई. फिर बुजुर्ग को ढाई करोड़ के गबन और 300 करोड़ के चिटफंड घोटाले में उनका आधार नंबर इस्तेमाल होने और जेल जाने का डर दिखाया. डर कर बुजुर्ग ने जालसाजों के बताए तीन खातों में रकम भेज दी.

ठगी होने पर यहां शिकायत करें

साइबर क्राइम थाने की पुलिस के अनुसार, पुलिस या कोई भी जांच एजेंसी डिजिटल अरेस्ट नहीं करती. अगर पूछताछ करनी होती है तो समन भेजा जाता है. अगर कोई आपको ऐसा कॉल करता है या ठगी होती है तो साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 और www.cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज कराएं. एक घंटे के भीतर शिकायत करने पर रकम मिलने की 90 प्रतिशत तक संभावना होती है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button