8वां वेतन आयोग 7 अक्टूबर से बेंगलुरु, कर्नाटक में कर्मचारी संगठनों और संबंधित लोगों के साथ अपनी अगली बैठकें शुरू करेगा। इसके साथ ही आयोग अलग-अलग विभागों और मंत्रालयों से कर्मचारियों से जुड़ा डेटा मांग रहा है, ताकि रिपोर्ट तैयार की जा सके। इस रिपोर्ट में केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी और पेंशन में बदलाव की सिफारिशें होंगी। जब सरकार रिपोर्ट को नोटिफाई करेगी तो कर्मचारियों को देर से नोटिफिकेशन का एरियर और नए फिटमेंट फैक्टर के हिसाब से बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी। इस खबर में हम जानेंगे कि 2.0, 2.15, 2.28 और 2.57 फिटमेंट फैक्टर पर लेवल 6-8 कर्मचारियों की बेसिक सैलरी कितनी बन सकती है। 8th Pay Commission
कर्मचारी और पेंशनर संगठन क्या चाहते हैं?
मुख्य केंद्रीय कर्मचारी संगठन NC-JCM ने 8वें वेतन आयोग को 3.833 फिटमेंट फैक्टर की सिफारिश की है। इसका मतलब है कि अगर यह सिफारिश मान ली जाती है तो 7वें वेतन आयोग की 18,000 रुपये की न्यूनतम सैलरी 8वें वेतन आयोग में ₹69,000 हो सकती है।
AIDEF, FNPO और AINPSEF जैसे कई संगठनों ने भी NC-JCM की बात मानी है और 3.83 फिटमेंट फैक्टर की सिफारिश की है।IRTSA ने अलग-अलग लेवल के लिए 5.0 फिटमेंट फैक्टर सुझाए हैं।
8वें वेतन आयोग का फिटमेंट फैक्टर क्या हो सकता है?
AINSPEF के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनजीत सिंह पटेल कहते हैं कि मौजूदा महंगाई भत्ता और वेतन से जुड़े कारकों को देखते हुए 8वें वेतन आयोग में 2.1 फिटमेंट फैक्टर होने की मजबूत संभावना है। लेकिन असली फिटमेंट फैक्टर तब पता चलेगा जब सरकार आयोग की रिपोर्ट नोटिफाई करेगी।
7वें वेतन आयोग के हिसाब से लेवल 6, 7 और 8 की न्यूनतम बेसिक सैलरी की बात करें तो लेवल 6 के लिए बेसिक सैलरी ₹35,400 होगी। जबकि, लेवल 7 के लिए ₹44,900 और लेवल 8 के लिए ₹47,600 होगी।
अब मान लेते हैं कि 8वें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर 2.0, 2.15, 2.28 या 2.57 होता है, तो लेवल 6, 7 और 8 कर्मचारियों की नई न्यूनतम बेसिक सैलरी कितनी हो सकती है। 8th Pay Commission
लेवल 6 के लिए 2.0, 2.15, 2.28 और 2.57 पर अनुमान: मौजूदा बेसिक ₹35,400
2.0 गुना पर बेसिक होगा ₹70,800
2.15 गुना पर बेसिक होगा ₹76,110
2.28 गुना पर बेसिक होगा ₹80,712
2.57 गुना पर बेसिक होगा ₹90,978
लेवल 7 के लिए 2.0, 2.15, 2.28 और 2.57 पर अनुमान: मौजूदा बेसिक ₹44,900
2.0 गुना पर बेसिक होगा ₹89,800
2.15 गुना पर बेसिक होगा ₹96,535
2.28 गुना पर बेसिक होगा ₹1,02,372
2.57 गुना पर बेसिक होगा ₹1,15,393
लेवल 8 के लिए अनुमान: मौजूदा बेसिक ₹47,600
2.0 गुना पर बेसिक होगा ₹95,200
2.15 गुना पर बेसिक होगा ₹1,02,340
2.28 गुना पर बेसिक होगा ₹1,08,528
2.57 गुना पर बेसिक होगा ₹1,22,332
नोट: ये सारे आंकड़े सिर्फ अनुमान हैं। असली बढ़ी हुई सैलरी और फिटमेंट फैक्टर सरकार की नोटिफिकेशन के बाद ही तय होंगे।


















