अंतराष्ट्रीयट्रेंडिंग

अंतरिक्ष में सुनीता विलियम्स ने ऐसे मनाया जन्मदिन

सुनीता विलियम्स पिछले कुछ दिनों से अंतरिक्ष में अटकी हुई हैं. इस बीच 19 सितंबर को सुनीता विलियम्स ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में ही अपना जन्मदिन भी मनाया. अपने जन्मदिन पर उन्होंने कुछ बेहद अहम मेन्टेनेंस टास्क को अंजाम दिया. उन्होंने आईएसएस के एक अन्य साथी और नासा के अंतरिक्ष यात्री डॉन पेटिट के साथ यह काम किया. दोनों ने ट्रैंक्विलिटी मॉड्यूल में स्थित वेस्ट और हाइजीन कंपार्टमेंट फिल्टर को बदला. बोलचाल की भाषा में इसे स्पेस बाथरूम के रूप में जाना जाता है. यह आईएसएस पर सवार चालक दल के लिए स्वच्छ और स्वस्थ माहौल बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा सुनीता ने विज्ञान से जुड़ी पढ़ाई भी की. यह अनुभवी अंतरिक्ष यात्री की यह तीसरी अंतरिक्ष उड़ान है.

इसके अलावा सुनीता विलियम्स ने ह्यूस्टन स्थित मिशन कंट्रोल रूम पर मौजूद फ्लाइट डायरेक्टर्स से भी बात की. उनके साथ अंतरिक्ष यात्री बैरी विल्मोर और फ्रैंक रुबियो भी मौजूद थे. टीम ने इस मिशन के उद्देश्यों और आगे के काम पर बातचीत की. इसके अलावा अंतरिक्ष स्टेशन के चालक दल और ग्राउंड कंट्रोल के आपसी सहयोग पर भी रोशनी डाली. बता दें कि सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर पांच जून को बोइंग स्टारलाइनर में रवाना हुए थे. इन्हें करीब एक हफ्ते के बाद धरती पर वापस लौटना था. लेकिन स्टारलाइनर के 28 थ्रस्टरों में से पांच अलग-अलग समय पर विफल हो गए. इसके अलावा पांच हीलियम लीक के मामले भी आए थे. इसके बाद स्टारलाइनर बिना सुनीता और विल्मोर के ही वापस आ गया.

सुनीता और विल्मोर की अंतरिक्ष से वापसी के लिए अब फरवरी 2025 का समय तय किया गया है. विल्मोर और विलियम्स अब स्टेशन के पूर्ण चालक दल के सदस्य हैं. वह नियमित रखरखाव और प्रयोगों में अपना योगदान देते हैं. विल्मोर और विलियम्स तथा उनके साथ मौजूद सात अन्य ने इस सप्ताह की शुरुआत में दो रूसी और एक अमेरिकी को ले गए सोयुज अंतरिक्ष यान का स्वागत किया, जिससे स्टेशन पर अस्थायी रूप से अंतरिक्ष यात्रियों की संख्या 12 हो गई, जो एक रिकॉर्ड है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button