धर्म एवं साहित्यज्योतिष

इस साल करवा चौथ पर पूजन के लिए 01 घंटा 16 मिनट का शुभ मुहूर्त ,जानें पूजन मुहूर्त ; चांद निकलने का समय

हिंदू धर्म में करवा चौथ का व्रत बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है. इस व्रत को सुहागिन महिलाएं रखती हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन व्रती महिलाएं कठिन व्रत का पालन करती हैं और विधि-विधान से पूजा करती हैं. मान्यता है कि इस व्रत को करने से पति को लंबी आयु प्राप्त होती है और घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. इस साल करवा चौथ व्रत 20 अक्टूबर 2024, रविवार को रखा जाएगा. इस साल करवा चौथ पर पूजा के लिए केवल 1 घंटा 16 मिनट का ही शुभ मुहूर्त मिल रहा है. जानें करवा चौथ पूजन मुहूर्त का समय-

करवा चौथ पूजन शुभ मुहूर्त 2024 क्या है? पंडित विकास शास्त्री के अनुसार, कार्तिक कृष्ण चतुर्थी तिथि 20 अक्टूबर को सुबह 06:46 बजे से 21 अक्टूबर को भोर में 04:16 बजे तक रहेगी. करवा चौथ व्रत के लिए चतुर्थी तिथि में चंद्रोदय जरूरी है. इस बार करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त 20 अक्टूबर को शाम 05 बजकर 46 मिनट से शाम 07 बजकर 02 मिनट तक रहेगा. हालांकि अभिजीत मुहूर्त व निशीथ मुहूर्त में भी पूजन किया जा सकता है.

करवा चौथ के शुभ मुहूर्त- अभिजीत मुहूर्त दिन में 11:43 बजे से 12:28 बजे तक रहेगा. शाम का शुभ मुहूर्त शाम 05:46 बजे से शाम 07:21 बजे तक रहेगा. निशीथ मुहूर्त रात 11:41 बजे से 12:31 बजे तक रहेगा.

चंद्रमा को अर्घ्य का विशेष महत्व- करवा चौथ हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को किया जाता है. इस व्रत में भगवान शिव व माता पार्वती के साथ श्री गणेश पूजन के साथ ही चंद्रमा को अर्घ्य देने का महत्व है. इनके बिना व्रत पूरा नहीं होता है.

करवा चौथ के दिन चंद्रोदय का समय- करवा चौथ व्रत में व्रती महिलाओं को चांद निकलने का इंतजार रहता है. कृष्ण पक्ष का चंद्रोदय थोड़ा देर से होता है. 20 अक्टूबर को करवा चौथ पर चंद्रमा शाम 07 बजकर 54 मिनट पर उदय होगा. इसके बाद ही चंद्रमा की पूजा होगी व अर्घ्य दिया जाएगा.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button