राष्ट्रीय

Central Railway ने ब्रॉड गेज नेटवर्क का किया 100 फीसदी विद्युतीकरण, PM Modi ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पूरे ब्रॉड गेज नेटवर्क के 100 प्रतिशत विद्युतीकरण को प्राप्त करने के लिए मध्य रेलवे की टीम की सराहना की। पीएम ने मध्य रेलवे के ट्वीट का जवाब देते हुए एक ट्वीट में कहा, “उत्कृष्ट उपलब्धि। पूरी टीम को बधाई। “मध्य रेलवे के अनुसार, इसने सभी ब्रॉड गेज मार्गों पर 100 प्रतिशत रेलवे विद्युतीकरण हासिल कर लिया है जो लगभग 3825 किलोमीटर है।

कार्बन फुटप्रिंट और पर्यावरण प्रदूषण में आएगी उल्लेखनीय कमी 

मध्य रेलवे का अंतिम गैर-विद्युतीकृत खंड यानी सोलापुर डिवीजन पर औसा रोड- लातूर रोड (52 आरकेएम) इस साल 23 फरवरी को विद्युतीकृत किया गया था। “मध्य रेलवे अब सभी ब्रॉड गेज मार्गों पर पूरी तरह से विद्युतीकृत है, जिससे हर साल 5.204 लाख टन कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद मिली है और सालाना 1670 करोड़ रुपये की बचत भी हुई है। पर्यावरण के अनुकूल और प्रदूषण को कम करने वाले रेलवे विद्युतीकरण की गति 9 गुना बढ़ गई है।

रेलवे ने ब्रॉड गेज मार्गों के विद्युतीकरण की योजना बनाई है, जो डीजल कर्षण को समाप्त करने की सुविधा प्रदान करेगा, जिसके परिणामस्वरूप इसके कार्बन फुटप्रिंट और पर्यावरण प्रदूषण में उल्लेखनीय कमी आएगी।

माल ढुलाई की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने में मिलेगी सहायता

मध्य रेलवे के मुंबई मंडल पर डीसी ट्रैक्शन का एसी ट्रैक्शन में रूपांतरण 2001 में शुरू हुआ और उत्तरोत्तर, देश की जीवन रेखा, यानी उपनगरीय सेवाओं में महत्वपूर्ण गड़बड़ी के बिना, 2016 में पूरा किया गया।”

नरेश लालवानी, महाप्रबंधक, मध्य रेलवे ने कहा, “रेलवे पर्यावरण के अनुकूल, कुशल, लागत प्रभावी, समयनिष्ठ और यात्रियों के आधुनिक वाहक के साथ-साथ माल ढुलाई की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के ऐतिहासिक दृष्टिकोण से निर्देशित है। इससे ईंधन बिल में भी काफी कमी आएगी और कार्बन फुटप्रिंट अर्जित होंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button