राष्ट्रीयट्रेंडिंग

दिल्ली को फूलों का शहर बनाने की तैयारी

नई दिल्ली . राजधानी की सड़कें और पार्क सालभर फूलों से गुलजार रहेंगी. दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने गुरुवार को अलग-अलग विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर दिल्ली को फूलों का शहर बनाने की रूपरेखा तैयार की.

लुटियन दिल्ली को फूलों से सजाने के लिए एनडीएमसी अगले सीजन में पांच लाख ट्यूलिप के पौधे लगाएगा. इन फूलों को मुख्य रूप से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश से मंगाने पर जोर रहेगा. वहीं, डेफोडिल्स के फूलों को भी दिल्ली में लगाने की संभावनाएं तलाशी जा रही है. उपराज्यपाल ने शहर के नर्सरी संचालकों से कहा है कि वे अपने यहां ऐसे तापमान की व्यवस्था करें, ताकि स्थानीय स्तर पर ट्यूलिप के पौधों और बल्बों का पोषण भी हो सके. अधिकारियों से कहा कि दिल्ली को फूलों का शहर बनाने के लिए 15 दिन में विस्तृत कार्ययोजना प्रस्तुत करें. बैठक में मुख्य सचिव, एनडीएमसी प्रमुख, डीडीए उपाध्यक्ष, निगम कमिश्नर, लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर इन चीफ व इन विभागों के बागवानी प्रमुखों ने हिस्सा लिया. इन्हीं विभागों के पास दिल्ली के ज्यादातर पार्कों और सड़कों की जिम्मेदारी है.

नजफगढ़ नाले के दोनों तरफ लगेंगे पौधे उपराज्यपाल ने नजफगढ़ नाले के 57 किलोमीटर लंबे हिस्से में तटबंधों के किनारे फूलों के पौधे लगाने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा शाहदरा नाला जैसे अन्य प्रमुख नालों के किनारे भी फूलों के पौधे लगाने के निर्देश दिए गए हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button