अंतराष्ट्रीयट्रेंडिंग

बर्ड फ्लू से पहली बार इंसान की मौत WHO ने की पुष्टि

बीजिंग. चीन में बर्ड फ्लू से एक महिला की मौत हो गई. एच3एन8 वायरस से जान गंवाने वाली महिला दुनिया की पहली व्यक्ति बन गई है. इससे पहले दुनिया में बर्ड फ्लू से कोई मौत दर्ज नहीं की गई थी.

डब्ल्यूएचओ ने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा कि ग्वांगडोंग के दक्षिणी प्रांत की 56 वर्षीय महिला एवियन इन्फ्लूएंजा के सब-टाइप एच3एन8 से संक्रमित होने वाली तीसरी व्यक्ति थी. ग्वांगडोंग प्रांतीय रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने पिछले महीने के अंत में तीसरे संक्रमण की सूचना दी, लेकिन महिला की मौत का विवरण नहीं दिया. डब्लूएचओ ने कहा कि मरीज कई अन्य बीमारियों से भी जूझ रही थी और मुर्गे-मुर्गी के संपर्क में आने का उनका इतिहास था. जांच में सामने आया कि महिला ने चीन के एक मीट बाजार का दौरा किया था. बाजार से लिए गए नमूनों में इन्फ्लूएंजा ए (एच 3) के होने की पुष्टि हुई थी.

संपर्क में आए लोगों की भी जांच

डब्ल्यूएचओ ने महिला के संपर्क में आए लोगों की भी जांच की लेकिन राहत की बात ये रही कि महिला के निकट संपर्क में आए लोग इस बीमारी से पीड़ित नहीं पाए गए. संस्था के अधिकारियों ने कहा कि इस बात से पता चलता है कि ये वायरस एक आदमी से दूसरे आदमी तक आसानी से नहीं पहुंच रहा है. हालांकि, सभी एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस की निगरानी महत्वपूर्ण होती है क्योंकि इनमें इतनी क्षमता होती है कि ये महामारी का रूप ले लें.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button