अन्य खबर

क्या आप भी नींबू निचोड़ कर फेंक देते हैं उसका छिलका? तो जाने कैसे बनाते है इसका आचार

गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए लोग नींबू पानी का खूब पीते हैं. नींबू सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है, इसमें विटामिन C भरपूर मात्रा में होता है जो आपको अंदर से स्ट्रांग बनाने का काम बखूबी करता है. अधिकतर लोग नींबू पानी बनाते हैं लेकिन उसके छिलके फेंक देते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज से न करें क्योंकि हम आपको छिलकों के इस्तेमाल से टेस्टी अचार बनाने की विधि बताने जा रहे हैं.
कई लोग सोच रहे होंगे कि नींबू का सारा रस तो खत्म हो जाएगा तो उसके अचार में क्या टेस्ट होगा. लेकिन ये अचार खाने में इतना टेस्टी होता है कि आपने एक बार खा लिया तो आप इसका टेस्ट नहीं भूल पाएंगे और कभी भी नींबू के छिलके नहीं फेंकंगें. आइए जानते हैं कि कैसे बनाएं नींबू के छिलके का टेस्टी सा अचार.
सामग्री
नींबू के छिलके-300 ग्राम
काला नमक-आधा छोटा चम्मच
सफेद नमक-स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर-एक चम्मच
काली मिर्च पाउडर-एक चम्मच
गरम मसाला-एक चम्मच
धनिया पाउडर-एक चम्मच
तेल-आधा कप
एक कप चीनी(अगर मीठा अचार खाना है तो)
विधि
1-सबसे पहले नींबू के छिलके का अचार बनाने के लिए आप नींबू को निचोड़ने के बाद उसके छिलकों को इकट्ठा कर ले. फिर नींबू के छिलकों को पानी में रगड़ कर साफ कर ले.
2- छिलकों को पानी में 2 मिनट के लिए भिगोकर रख दें ताकि ये मुलायम पड़ जाए.अब इनको लंबे लंबे टुकड़ों में काट लें,और एक बाउल में डाल लें.
3-इसके बाद बाउल में सभी मसाले डालें और अच्छी तरह से इसे मिला ले.आप सभी मसालों को अच्छे से मिला लें ताकि छिलकों में अंदर तक मसाले चले जाएं.
4-अब ऊपर से तेल डालकर अच्छी तरह से मिला ले.
5-आप मीठा अचार खाना चाहते हैं तो इस अचार में मसालों के साथ चीनी भी एड कर दें.अब आप अचार को किसी एयर टाइट डिब्बे में बंद करके 4 से 5 दिन के लिए धूप में रख दें.
6-बीच-बीच में आप अचार को हिलाते रहें ताकि सभी मसाले अच्छे से मिक्स हो जाएं.4-5 दिन के बाद आपका नींबू के छिलके का अचार बनकर तैयार है.अब आप इसे लंच हो या डिनर या फिर ब्रेकफास्ट के पराठे किसी के साथ भी खा सकते हैं.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button