अन्य खबरज्योतिष

घर में गलती से न लगाएं ये पांच पौधे, दुर्भाग्य और कंगाली लेकर आते हैं साथ

बहुत से लोग अपने घर में छोटा सा गार्डन बनाना पसंद करते हैं यही नहीं जिन घरों में गार्डन के लिए जगह नहीं होती, वो लोग भी अपने घरों में गमलों में पौधे लगा देते हैं. वास्तु के मुताबिक, कुछ पौधे घर में लगाना शुभ होते हैं लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जिन्हें घर में लगाना अशुभ माना जाता है.

आज हम आपको ऐसे ही कुछ पौधों को बताने जा रहे हैं जिन्हें घर में लगाने से दुर्भाग्य और कंगाली आती है. इन पौधों को लगाने से जीवन में परेशानियां शुरु हो जाती हैं. कहा जाता है कि यदि ऐसे पौधे आस पास लगे हों तो घर की शांति भंग हो जाती है और परिवार के सदस्यों की तरक्की रुक जाती है.

घर में कभी न लगाएं कांटेदार पौधे

वास्तु के मुताबिक, घर में या घर के आसपास किसी भी तरह का कांटेदार पौधा नहीं लागना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार इस तरह के पौधे लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आने लगती है. साथ ही इस तरह के पौधे जिंदगी में कई तरह की परेशानियां पैदा कर देते हैं.

बबूल का पेड़ लगाना भी है अशुभ

इसके साथ ही घर के आसपास बबूल का पेड़ लगाना भी अशुभ होता है. इस पौधे को लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होने लगती है. ऐसा इसलिए क्योंकि बबूल के पेड़ में कांटे होते हैं, जो कार्य में बाधा के साथ नकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं.

बेर का पेड़ लगाना भी है अशुभ

इसके अलावा वास्तु शास्त्र में बेर का पेड़ भी घर में लगाना अशुभ माना गया है. क्योंकि बेर में कांटे होते हैं, जिसकी वजह से ये पौधा भी घर में नकारात्मकता लाता है. कहा जाता है कि जिस घर में बेर का पेड़ लगा होता है माता लक्ष्मी उस घर से अप्रसन्न होकर चली जाती हैं.

नींबू और आंवले का पेड़

इसके अलावा घर में नींबू और आंवले का पेड़ भी नहीं लगाना चाहिए. हालांकि, अक्सर लोग अपने घर या घर के आस पास बगीचे में आंवला और नींबू का पेड़ लगाते हैं. जबकि वास्तु शास्त्र के अनुसार इन्हे भी शुभ नहीं माना गया है. यदि आपके घर में या फिर घर के बाहर नींबू या आंवले का पेड़ लगा है तो उसे हटा दें, क्योंकि इनके मौजूद रहने से घर में क्लेश बढ़ता है.

बोनसाई

आजकल बोनसाई पौधों का घर में रखने का चलन तेजी से बढ़ा है. माना जाता है कि बोनसाई को घर में रखने से सदस्यों की प्रगति में रूकावट आती है. प्रगति के रास्ते बंद हो जाते हैं. वहीं घर के अंदर लाल फूल वाले पौधों को भी रखने से बचना चाहिए. हालांकि इन्हें आप इन्हें खुली जगह या बगीचे में रख सकते हैं.

कपास

वास्तु शास्त्र में कपास के पौधे को घर के लिए अशुभ माना गया है. ये पौधा दुर्भाग्य का कारण बनता है. घर में तंगी बढ़ाता है और दरिद्रता की ओर ले जाता है.

कैक्टस का पौधा

घर में कैक्टस का पौधा लगाने से कलह बढ़ाता है. इससे आर्थिक संकट गहराता है. कैक्टस का पौधा जीवन में उदासी लेकर आता है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button