अन्य खबर

प्रेग्नेंसी में जा रही हैं Office, तो जरूर रखें इन बातों का ख्यालताकि आप और baby दोनों रहें हेल्थी

प्रेगनेंसी के दौरान काम करना आसान नहीं होता। प्रेगनेंसी के दौरान थकावट भी बहुत जल्दी होती है, भूख भी लगती है और मूड स्विंग्स भी होते हैं। वर्किंग वूमन को प्रेग्नेंसी के दौरान थकान, मॉर्निंग सिकनेस, स्‍ट्रेस आदि से जूझना पड़ता है। ऐसे में थोड़ी भी लापरवाही प्रेग्नेंसी में कॉप्लिकेशन पैदा कर सकती हैं। लेकिन अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो वर्क प्‍लेस पर कुछ जरूरी Tips को हमेशा ध्‍यान में रखें। आपकी प्रेगनेंसी ऑफिस में भी हेल्‍दी और स्‍ट्रेसफ्री रह सकती है। तो आइये जानते हैं कि कौन सी हैं वो सेफ्टी टिप्स।

अनहेल्‍दी फूड से रहे दूर

प्रेग्नेंसी के दौरान भूख लगने पर बाहर की चीजों को खाने की गलती ना करें। खाने की चीजों में बाहर का तेल नुक्सान कर सकता है। इसलिए इन दिनों घर का ही भोजन स्वस्थ है। अगर आप बाहर का खाना चाहती हैं तो किसी अच्छी जगह से आर्डर करें और अच्छा खाना खाएं। इसके लिए आप देसी घी में फ्राई मखाने, सलाद, केला, सेब अपने साथ कैरी कर सकती हैं।

कॉफी और चाय से दूर रहें

ऑफिस में काम का दौरान अक्सर लोग मूड रिफ्रेश करने के लिए थोड़ी थोड़ी देर में चाय या कॉफी पीते रहते है और खुद रिचार्ज कर दोबारा काम करते हैं। पर अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो बार बार चाय कॉफी पीने से बचें। बेहतर होगा कि आप ये सब न ही पीएं। इसके जगह आप फ्रूट जूस, छाछ, लस्सी पी सकते हैं।

प्रोटीन और आयरन

अगर आप पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन और आयरन रिच डाइट ले रही हैं तो इससे आपको ऑफिस में थकान कम महसूस होगी और आपको खून की कमी ना होने से चक्‍कर भी नहीं आएंगे।

काम से ब्रेक लें

लगातार लंबे समय तक एक ही जगह बैठ कर काम करने से बचें और बीच-बीच में अपनी सीट से उठकर फ्रेश एयर में जाएं। बीच-बीच में पैरों को रोटेट करें और उंगलियों को घुमाकर स्‍ट्रेच करते रहें।

शरीर में पानी की ना होने दें कमी

प्रेग्नेंसी में body में पानी कमी बिल्कुल नहीं होनी चाहिए। ऐसे में काम के दौरान ऐसा हो जाता है कि आप लंबे समय तक पानी न पी पाएं हों, तो ऐसी गलती करने से बचें। ऐसे में जहां तक हो सके शेक, नारियल पानी, जूस, शिकंजी या सूप पीते रहें।

आरामदायक कपड़े पहने

ऑफिस में आप बिलकुल आरामदायक कपड़ें पहन कर जाएं, ताकि आप काम के दौरान फ्री महसूस करें। खासकर गर्मी के इन दिनों में आप कॉटन के ही कपड़े पहन कर जाएं।

थकान से बचें

आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जहां तक हो सके थकान से बचें और स्‍ट्रेस में काम ना करें। ज्यादा किसी बात के बारें में न सोचे। 5 माह बाद बच्‍चे का तेजी से विकास होता है जिसका असर मां के शरीर पर भी पड़ता है। ऑफिस में ज्यादा भाग दौड़ न करें।

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button