ट्रेंडिंगराष्ट्रीय

CRPF भर्ती की उम्र सीमा में छूट

अधिकतम उम्र सीमा को पार कर चुके देशभर के युवाओं को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में नौकरी पाने का अवसर मिलेगा. उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार को सीआरपीएफ भर्ती परीक्षा में अधिकतम उम्र सीमा तीन साल बढ़ाने का आदेश दिया है. यह छूट सिर्फ एक बार के लिए होगी.

CRPF की तरफ से भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा की तिथियों की घोषणा भी कर दी गई है. सीआरपीएफ भर्ती 2023 परीक्षा के लिए ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा 1 से 13 जुलाई 2023 तक आयोजित की जानी है. एग्जाम सेंटर आदि की जानकारी आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के माध्यम से दी जाएगी.

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने CRPF भर्ती 2023 के माध्यम से भरे जाने वाले कॉन्स्टेबल (तकनीकी और ट्रेड्समैन) पदों के लिए 9212 रिक्तियों की घोषणा की है. कुल 9212 रिक्तियों में से 9105 रिक्तियां पुरुषों के लिए और शेष 107 रिक्तियां महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. पोस्ट-वार भर्ती डिटेल्स नोटिफिकेशन चेक किया जा सकता है.

कई वर्षों से भर्ती न होने के आधार पर छूट दी उच्च न्यायालय में याचिकाकर्ताओं की ओर से अधिवक्ता अजय गर्ग और अन्य ने पीठ को बताया कि पिछले कई सालों से कोरोना महामारी और अन्य कारणों से 2018 से 2022 तक सीआरपीएफ में भर्ती नहीं निकाली गई. इसकी वजह से अर्ध सैनिक बलों में शामिल होने के लिए तैयारी कर रहे युवाओं की उम्र अधिक हो गई है. काफी संख्या में युवा मौजूदा भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने से वंचित हो गए हैं. उच्च न्यायालय ने सरकार को सीआरपीएफ भर्ती में अधिकतम उम्र सीमा में तीन साल की छूट देने का आदेश दिया है.

25 अप्रैल है आवेदन के लिए अंतिम तारीख

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने 15 मार्च, 2023 को चालक सिपाही (तकनीकी एवं ट्रेडमैन) के 9212 पदों को भरने के लिए विज्ञापन जारी किया था. इसके तहत 27 मार्च से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई. आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल है. सामान्य श्रेणी में पुरुषों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 23 साल और महिला के लिए 27 साल है. उच्च न्यायालय के आदेश बाद पुरुषों के लिए 26 साल और महिलाओं के लिए 30 साल हो गई है. इसी तरह अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों को भी छूट मिलेगी.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button