अन्य खबरट्रेंडिंग

व्हाइट या ब्राउन ब्रेडः दोनों में से कौन ज्यादा हेल्दी

अधिकांश लोगों को ब्रेड खाना पसंद होता है. कुछ लोग व्हाइट ब्रेड खाते हैं तो कुछ ब्राउन ब्रेड. लेकिन बात ये आती है दोनों में से हेल्दी कौन-सी है. यानि जिस ब्रेड को हम ुसुबह के नाश्ते में खाकर अपने दिन की शुरूआत करते है, क्या वो आपकी सेहत के लिए घातक है.

देखा जाए तो हर वो व्यक्ति जो अपनी फिटनेस को लेकर अवेयर है उसे हर उस चीज के बारे में जानकारी होनी चाहिए जिसे वो खाता है. तो यहां हम आपको बताएंगे कि व्हाइट या ब्राउन दोनों से कौन-सी ब्रेड आपकी सेहत के लिए अच्छी है.

अगर आप भी उन लोगों में शामिल है जो खाने को उसकी सुंदरता से नहीं बल्कि उसकी गुणवत्ता से आंकते है, तो बतादें कि अब तक हुई रिसर्च में ब्राउन ब्रेड को व्हाइट ब्रेड की तुलना में बेहतर पाया गया है. हालांकि, हम ये बिल्कुल नहीं कह रहे कि ब्राउन ब्रेड खाकर आप अपनी सेहत के साथ कोई खिलवाड़ नहीं कर रहे. हां लेकिन ये कह सकते है कि ब्राउन ब्रेड व्हाइट ब्रेड से बेहतर होती है. व्हाइट ब्रेड भले ही दिख्रने में सुंदर होती है.

लेकिन आपको बतादें कि इसे बनाने के लिए इसमें पोटेशियम ब्रोमेट और पोटेशियम आयोडाइड डाला जाता है. सेंटर फॉर साइंस एंड एनवार्यमेंट की एक रिसर्च के अनुसार सभी तरह की ब्रेड जैसे कि व्हाइट, ब्राउन, मल्टीग्रेन, होल वीट, पाव, बन्स और पिज्जा बेस में कार्सिनोजन्स केमिकल्स होते हैं, जो कहीं ना कहीं कैंसर और थायरॉइड का कारण बनते हैं.

व्हाइट ब्रेड

आज भी कई ऐसे लोग है जिन्हें ब्राउन ब्रेड के बारे में कुछ नहीं पता. ऐसे में जब उन्हें मार्केट से ब्रेड लाने को कहा जाता है तो वे व्हाहट ब्रेड ले आते है. वैसे तो व्हाइट ब्रेड गेहूं से ही बनाई जाती है, लेकिन इसे बनाने के लिए जिस गेहूं का इस्तेमाल होता है, उसे छानकर उसमें से चोकर और बीज हटा दिया जाता है. इसी वजह से इस ब्रेड का रंग बदलकर सफेद हो जाता है. वहीं इसमें चीनी की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है इसके कारण इसमें कैलोरी ज्यादा होती है.

ब्राउन ब्रेड

होल ग्रेन से तैयार की जाने वाली ब्राउन ब्रेड को लेकर ये दावा किया जाता है कि इसमें व्हाइट ब्रेड से ज्यादा न्यूट्रीशंस होता है. टेस्ट के मामले में भी ये व्हाइट ब्रेड से बेहतर होती है. लेकिन बाजार में मिलने वाली सभी ब्राउन ब्रेड हेल्दी नहीं होते. कई बार व्हाइट ब्रेड को भूरा दिखाने के लिए उसमें रंग मिलाते हैं. यहां तक कि मल्टीग्रेन ब्रेड जिसे आप हेल्दी मानकर गली-मोहल्ले से खरीदकर खाते हैं, वह भी बिल्कुल हेल्दी नहीं होती.

व्हाइट ब्रेड और ब्राउन ब्रेड में समानता

1. सफेद और ब्राउन ब्रेड दोनों में ज्यादातर सामग्री एक समान ही होती हैं. दोनों ब्रेड में एक ही प्रोसेस्ड आटा होता है और रंग और चीनी के मामले में बहुत कम अंतर होता है.

2. अधिकांश ब्राउन ब्रेड एडेड कलर्स या डार्क शेडस वाली सफेद ब्रेड से बनी होती हैं. जिसमें न्यूट्रीशंस प्रोफ़ाइल लगभग समान रहती है.

3. बाजार में मिलने वाली कई सारी ब्राउन ब्रेड को व्हाइट ब्रेड की तरह ही मैदे से बनाया जाता है.

4. व्हाइट ब्रेड के एक स्लाइस में 77 कैलोरी होती है, जबकि ब्राउन ब्रेड के एक स्लाइस में 75 कैलोरी होती है.

व्हाइट ब्रेड और ब्राउन ब्रेड में से हेल्दी कौन-सी है

जब बात इन दोनों के बीच के अंतर को परिभाषित करने की आती है, तो इसका सबसे प्रेक्टिकल जवाब यही होगा कि दोनों नहीं या दोनों. क्यूंकि इन दोनों तरह की ब्रेड को लेकर जो लोगों के मन में धारणा है उसे बदला नहीं जा सकता. ऐसे में हम कह सकते है कि आप व्हाइट ब्रेड सलेक्ट करने के हार्मफुल रिजल्ट की चिंता किए बिना या ब्राउन ब्रेड चुनने के चमत्कारी फायदों की चिंता किए बिना जो चाहें खा सकते हैं. हालांकि, सबसे अच्छा विकल्प अपने घर की रोटी होगी. क्यूंकि उसकी क्वालिटी को लेकर आप आश्वासत होते है और आप ये अच्छे से जानते है कि इसको खाने से शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button