अंतराष्ट्रीयट्रेंडिंगराष्ट्रीय

सूडान से 365 और भारतीयों को सुरक्षित निकाला

भारतीय वायुसेना की गिनती यूं ही दुनिया के बेहतरीन वायुसेना के तौर पर नहीं होती है. सूडान में एक ऐसे ही मिशन को अंजाम देकर वायुसेना ने अपना अदम्य शौर्य का परिचय दिया और 121 लोगों की जान बचाई.

वायुसेना ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि जिस हवाई पट्टी पर उतरना था उसकी सतह खराब (जर्जर हवाई पट्टी) थी. बिना नेविगेशन के और सबसे बड़ी बात कि वहां पर लैंडिंग लाइट्स (ये किसी विमान के उतरने के लिए सबसे जरूरी होता) भी नहीं थीं. रात के समय विमान को खार्तूम से करीब 40 किलोमीटर दूर वादी सईदना में उतरना था, लेकिन न तो वहां रोशनी थी और न ही नेविगेशन का इंतजाम. साथ ही छोटी हवाई पट्टी परेशानियों को और बढ़ा रही थीं. हवाई पट्टी पर कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था. विमान को उतरना चुनौतीपूर्ण था और 121 भारतीयों की जिंदगी दांव पर लगी थी. इस विषम परिस्थितियों के बावजूद विमान को उतारने का फैसला किया गया. जांबाजों ने हवाई पट्टी पर किसी भी तरह की गड़बड़ी को देखने के लिए नाइट गॉगल्स का इस्तेमाल किया. हवाई पट्टी की ओर बढ़ते हुए एयरक्रू ने अपने इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल/इन्फ्रा-रेड सेंसर का इस्तेमाल किया. इसके बाद एयरक्रू ने रात में नाइट विजन गॉगल्स का इस्तेमाल कर अपना विमान उतार दिया.

भारत सरकार ऑपरेशन कावेरी के जरिये सूडान में फंसे 3000 नागरिकों को निकालने की कोशिश में जुटी हुई है. ऑपरेशन कावेरी के तहत शनिवार की शाम को 365 भारतीय नागरिक वापस अपने वतन लौट आए. इसके बारे में जानकारी देते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ऑपरेशन कावेरी के तहत और भारतीयों की वतन वापसी हुई है. 365 नागरिक आज ही दिल्ली पहुंचे हैं.

सूडान में फंसे 231 भारतीय नागरिकों का एक जत्था शनिवार की सुबह भी दिल्ली पहुंचा था. इस दौरान वतन वापस आने पर नागरिकों ने भारत माता की जय और वंदे मातरम जैसे नारे लगाए. इन लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर की ओर से किए जा रहे प्रयासों की भी सराहना की. ऑपरेशन कावेरी के तहत लगातार लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है. भारतीय नागरिकों का एक जत्था लगभग रोजाना ही वतन वापसी कर रहा है.

365 और लोग स्वदेश लौटे

भारत ने हिंसाग्रस्त सूडान से अपने नागरिकों निकालने के अपने अभियान के तहत शनिवार को 365 और लोग सुरक्षित निकाला. विमान से आए यात्री नई दिल्ली उतरे. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार स्वदेश वापस लाए गए भारतीयों की कुल संख्या अब 1,725 हो गई है. नागरिकों को सऊदी अरब के शहर जेद्दा से वापस घर लाया गया है. 360 लोगों का पहला जत्था बुधवार को एक वाणिज्यिक विमान से नई दिल्ली लौटा था. वायुसेना के सी17 ग्लोबमास्टर विमान से 246 भारतीयों का दूसरा जत्था गुरुवार को मुंबई पहुंचा था. सूडान से निकाले गए बक्सर के एक बिजली मिस्त्रत्त्ी ने सूडान के कठिन परिस्थितियों के बारे में बताया कि संघर्ष के कारण रहना बहुत मुश्किल हो गया है. भोजन और पीने के पानी की कमी है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button