छत्तीसगढ़राष्ट्रीय

अब अपनी कार में नहीं लिखवा सकेंगे ‘भारत सरकार’

सरकारी कर्मचारी (Government Employees) होना आज के समय में बेहद मायने रखता है. सरकारी कर्मचारी को शादी से लेकर समाज तक में अलग रसूख मिलता है. ऐसे में केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारियों में अपनी निजी गाड़ियों (Private Vehicles) पर भारत सरकार लिखना आम हो गया है. भारत सरकार (Bharat Sarkar) ही नहीं, बल्कि लोग मंत्रालयों, विभागों और पदों के भी नाम लिखते हैं, जो कानूनी तौर पर सही नहीं है, साथ ही परिवहन विभागों (RTO) के नियमों का उल्लंघन भी है. लेकिन लोग इसकी परवाह नहीं करते. इसका संज्ञान लेते हुए भारत सरकार ने एक शासनादेश उत्तर प्रदेश समेत सभी राज्यों औऱ सभी जिलों के लिए जारी किया है.

अब सरकारी अधिकारी अपने निजी वाहन पर भारत सरकार नहीं लिखवा सकेंगे. इसको लेकर भारत सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है.

वाहनों पर भारत सरकार लिखने के मामले में केंद्र सरकार ने बड़ा आदेश जारी किया है. जानकारी के मुताबिक सरकार की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया गया है. आदेश में कहा गया है कि जो भी सरकार अधिकारी अब तक अपने निजी वाहनों पर भारत सरकार लिखा करते थे, अब उसकी आज्ञा नहीं होगी. यानी अधिकारी अब अपने निजी वाहनों पर भारत सरकार नहीं लिख सकेंगे.

भारत सरकार ने ये शासनादेश सभी राज्यों औऱ सभी जिलों के लिए जारी किया है. इसमें किसी भी प्राइवेट वहिकल पर भारत सरकार, उसके मंत्रालय, विभाग या पदों का नाम लिखवाने पर सख्त हिदायत दी गई है. शासनादेश में कहा गया है कि किसी भी सरकारी कर्मचारी द्वारा प्राइवेट या पर्सनल वहिकल पर गवर्नमेंट ऑफ इंडिया नहीं लिखवाया जाएगा. ये दिशानिर्देश सभी मंत्रालय और विभागों के कर्मचारियों परलागू होगा. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से यह सर्कुलर जारी किया गया है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button