मनोरंजनट्रेंडिंग

घर में छिपा है खूबसूरती का खजाना

यह सच है कि बढ़ती उम्र के साथ सैगिंग यानी झूलती त्वचा से आप बच नहीं सकतीं, क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ यह दबे पांव आपकी त्वचा पर दस्तक दे ही देती है. पर, त्वचा की अच्छी देखभाल करके आप इसके आने की रफ्तार को कम जरूर कर सकती हैं. बस जरूरत है, तो सही समय पर समस्या को जानने और सही तरीके से उससे निपटने की. इस बाबत ब्यूटी एक्सपर्ट रिया बाजपेयी कहती हैं कि स्किन सैगिंग बढ़ती उम्र की एक बड़ी निशानी है, जिसमें कॉलेजन की कमी के कारण त्वचा लटक जाती है और त्वचा पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं. लेकिन किसी कारण से कम उम्र में ही आपकी त्वचा ढीली पड़ने लगी है, तो इसका मतलब यह है कि आपको अपने स्किन केयर रूटीन में जरूरत है उचित बदलाव लाने की. इस समय आपको ऐसे स्किन केयर उत्पादों की आवश्यकता है, जो आपकी त्वचा को नमी देने के साथ-साथ काफी वक्त तक उस नमी को त्वचा में लॉक भी रखे.

यहां नमी की कमी का सीधा संबंध कॉलेजन की कमी से है. नतीजा, लटकती त्वचा. गर्मी के मौसम में सन एक्सपोजर और फ्री रेडिकल की मार भी समस्या को बढ़ा सकते हैं. ऐसे में यह कहा जाए कि आपकी रसोई में ही आपकी समस्या का समानधान छिपा है, तो? यकीनन यह मुमकिन है.

नारियल तेल में है एंटीऑक्सीडेंट

नारियल का तेल हर घर में आसानी से मिल जाता है. और उतनी ही आसानी से वह त्वचा में कसाव भी ला सकता है. यह तेल एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो आपकी त्वचा को फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचा सकता है. यह तेल त्वचा को नमी भी प्रदान करता है. इसका नियमित प्रयोग त्वचा को ढीला होने से रोकता है. आप इसे सनस्क्रीन के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

ऑलिव ऑयल करेगा काम

ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल सेहतमंद कुकिंग ऑयल होने के साथ ही त्वचा की देखभाल में भी उपयोगी साबित होता है. साथ ही त्वचा में नमी बनाए रखने में भी यह मददगार साबित होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-ई आपकी त्वचा में कसाव लाते हैं और फोटो डैमेज को रोकते हैं.

सदाबहार एलोवेरा

आजकल हर कोई अपने घरों में एलोवेरा लगाने लगा है. जाहिर है एलोवेरा को खोजना आपके लिए ज्यादा मुश्किल भरा नहीं होगा. लेकिन क्या आप जानती हैं कि एलोवेरा जेल का इस्तेमाल त्वचा में कसाव ला सकता है. एलोवेरा जेल में मैलिक एसिड होता है, जो त्वचा को लचकदार बनाता है. इसलिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर कर सकती हैं. नियमित इस्तेमाल से नतीजे आपको खुद ही नजर आने लगेंगे.

नमी देगा शहद

शहद को आपने कभी वजन घटाने के लिए, तो कभी खाने में मिठास लाने के लिए इस्तेमाल किया होगा. पर, क्या कभी त्वचा पर इस्तेमाल किया है? अगर नहीं तो शुरू कर दीजिए. यह आपकी रूखी-बेजान त्वचा में नमी डालने का काम करेगा. शहद में एंटीफंगल गुण होता है, जो मुहांसों के निशान को मिटाने में मदद कर सकता है. शहद को हर दिन या हर दूसरे दिन मुहांसों के निशान पर लगाकर देखिए, कुछ ही दिनों में आपको फर्क साफ नजर आएगा. लेकिन इसके लिए शहद का शुद्ध और कच्चा होना जरूरी है. कच्चा शहद अन्य शहद की तुलना में महंगा होता है, लेकिन यह आपकी त्वचा के लिए रामबाण से कम नहीं है. इससे त्वचा में निखार भी आता है. अगर आपको इससे कोई एलर्जी नहीं है, तो आप बेधड़क इसे चेहरे पर लगा सकती हैं.

टोनर के तौर पर खीरा

इस मौसम में खीरा खाने के साथ ही उसे चेहरे पर लगाना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. खीरे को एक अच्छा प्राकृतिक स्किन टोनर माना जाता है. यह बिना किसी दुष्प्रभाव या एलर्जी के आपकी त्वचा को कसने में मददगार साबित होगा. साथ ही यह थकी हुई त्वचा को तरोताजा बनाने में भी मदद करता है.

कॉलेजन के लिए अंडा

कॉलेजन एक प्रोटीन होता है और इसे बढ़ाने के लिए भी हमें प्रोटीन की आवश्यकता होती है. अंडे के सफेद भाग में एल्ब्यूमिन प्रोटीन होता है, जो त्वचा में कसाव लाने के लिए इसे बेहतरीन विकल्प बनाता है. इस तरह घरेलू सौंदर्य उपचार के लिए अंडे का फेस मास्क एक सरल और किफायती उपाय हो सकता है. हालांकि कुछ लोगों को अंडे से एलर्जी होती है. इससे पहले कि आप अंडे की सफेदी को फेस पैक के रूप में अपने चेहरे पर लगाएं, उससे पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें.

इसके लिए अंडे की सफेदी की थोड़ी मात्रा को लेकर हाथ के पीछे, ठोड़ी के नीचे या कान के पीछे लगाएं. लगभग 15 मिनट प्रतीक्षा करें, फिर उस जगह को साफ पानी से धो लें. अगर कोई लालिमा, खुजली, सूजन का संकेत नहीं है, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button